जमालनगर पंचायत में चौदहम वित्त से बनाए गए पीसीसी सड़क निर्माण में प्राक्कलन की उड़ी धज्जियां

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले में चलाए जा रहे विकास कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी कोई नई बात नहीं है। खास करके पंचायत में चलाए जा रहे विभिन्न विकास योजनाओं की बात करें तो सात निश्चय, चौदहम वित्त में खुले आम प्राक्कल की धज्जियां उड़ती है शिकायत मिलने पर जांच भी होती है लेकिन नतिजा जांच के नाम पर मोटी रकम उगाही कर क्लीन चिट दे भुगतान कर दिया जाता है।

कुछ इसी तरह की लूट विकास कार्यों में जिले के बनमा ईटहरी प्रखंड में भी चल रहा है। जमालनगर पंचायत के परसबन्नी वार्ड नं दस में पंचायत के चौदहम वित्त योजना मद से निर्मित एक पीसीसी ढ़लाई कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी कौन पुछे प्राक्कलन की धज्जियां उड़ाई गई है।

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से घटिया सड़क निर्माण पर ग्रामीणों में रोष

यह सड़क जो गंगाचरण यादव के घर से अभय यादव के घर तक जिसकी लम्बाई करीब 6 सौ फीट है जिसकी लागत करीब दस लाख रूपए है। छ इंच मोटी ढलाई की जगह दो से तीन इंच ढ़लाई कर दी गई है।

ग्रामीण की माने तो दस फीट चौड़ाई की जगह जहां जितना जगह मिला उतना ही सड़क बनाई गई है। ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत के मुखिया पति रामलोचन पासवान अपने मनमर्जी से सड़क का निर्माण करवाया है। ढलाई से पहले जो ईट सोलिंग की गई है वह तीन नंबर ईट से किया गया है। सड़क निर्माण के दौरान इट सोलिग भी ठीक से नही कराया गया इट सोलिंग में अनियमितता बरती गई है।

ये भी पढ़ें : विश्व बैंक सम्पोषित सड़क निर्माण में अनियमितता, ग्रामीणों का विरोध प्रदर्शन

क्या कहते हैं अभियंता – जेई मिल्टन कुमार ने बताया कि सोलिंग तो हुआ था। लेकिन ढलाई का जानकारी नही है। मुखिया से पूछकर बताते है। ढलाई प्राक्कलन के हिसाब नही हुआ तो इसमें मुखिया के खिलाफ यथोचित कार्रवाई होगी।