लोजपा (रा) सुप्रीमों चिराग पासवान ने अलौली के सहरबन्नी पहुंच किया मतदान 
  • चिराग बोले- बेटा – भतीजा बनकर वोट देने आया हूं, एनडीए, महागठबंधन के बीच सीधा टक्कर 

डेस्क : खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग खत्म हो गई है। शाम 6 बजे तक 58.20% मतदान हुआ है। सुबह से ही पूरवा हवा चलने के कारण मौसम सुहाना रहा। इस कारण सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग मतदान करने के लिए बुथों पर नजर आएं। हालांकि दोपहर में तीखी धूप निकली थी, इस वजह से कुछ देर के लिए मतदाताओं को परेशानी हुई। लेकिन फिर उसके बाद धुप नरम पड़ गई।

खगड़िया लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत अलौली प्रखंड के शहरबनी गांव में मतदान केंद्र – 9 पर रामविलास पासवान के पैतृक गांव के बुथ पर उसके पुत्र लोजपा सुप्रीमों चिराग पासवान मतदान करने पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का यह महापर्व है। सभी को अच्छे भविष्य के लिए वोटिंग के लिए बाहर निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार वोट प्रतिशत भी बढ़ेगा। साथ ही कहा कि यहां बेटा-भतीजा बनकर वोट देने आया हूं। यहां तो सभी उनके अपने रिश्तेदार हैं।

वोट का बहिष्कार, सुनसान पड़ा बुथ

सिमरी बख्तियारपुर में वोट का बहिष्कार : खगड़िया लोकसभा अन्तर्गत सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में लोगों ने वोट का बहिष्कार किया है। इस विधानसभा क्षेत्र के महिषी प्रखण्ड के झाड़ा पंचायत में मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार किया। मतदाताओं ने सड़क नहीं रहने पर 8 बूथों पर मतदान का बहिष्कार किया। लगभग 5 हजार वोटर्स ने वोट का बहिष्कार किया है। लोगों का कहना है कि हमने ये मुद्दा कई बार उठाया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। वहीं, जब सरकार हमें देखने आएगी ही नहीं तो वोट देकर क्या करेंगे।

महिला वोटर बोली- मतदान के बाद घर का काम करेंगे : खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के 1865 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया था। बूथ नंबर 72 बुजुर्ग महिला ने कहा कि वोट गिराने के बाद घर का कामकाज करेंगे। बड़गांव हाई स्कूल मतदान केंद्र संख्या 162, 163 पर बड़ी संख्या में मतदाता पहुंचे। कई महिलाएं घूंघट लेकर मतदान केंद्र पर पहुंची। बूथ संख्या 168 पर सुरक्षाकर्मी एक बुजुर्ग वोटर को मतदान केंद्र पर लेकर गए।

वहीं सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र के सलखुआ प्रखंड में इंटरनेट सनसनी साउथ फिल्म अभिनेत्री संचिता बसु अपनी मां पूर्व धाविका वीना देवी के साथ अपने गांव में पहली बार मतदान किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि पहली बार मतदान करने पर अच्छा लगा। यहां बताते चलें कि संचिता बसु सहरसा जिला स्वीप की आईकॉन बनाई गई थी। उन्होंने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोट देने की अपील की।

वहीं खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के निवर्तमान सांसद चौधरी महबूब अली कैसर व उनके पुत्र आरजेडी विधायक युसूफ सलाउद्दीन ने अपने गृह शहर नगर परिषद सिमरी बख्तियारपुर के फकीर टोला मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर वोट महागठबंधन के प्रति लहर की बात कही।

इस संसदीय क्षेत्र के 18 लाख 24 हजार 990 मतदाता, 12 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगे। यहां एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवार के बीच सीधी टक्कर है। निष्पक्ष और स्वच्छ मतदान को लेकर संसदीय क्षेत्र में पारा मिलिट्री के साथ बिहार सैन्य पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया है। खगड़िया में 9,56,887 पुरूष, 8,68,053 महिला और 50 अन्य वोटर हैं।

कहां कितने मतदाता : खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में खगड़िया विधानसभा के अलावा अलौली, बेलदौर, परबत्ता, सिमरी बख्तियारपुर और हसनपुर विधानसभा क्षेत्र है। अलौली विधानसभा में 1,37,501 पुरुष के साथ ही 1,26,042 महिला और 11 अन्य मतदाता हैं। इसके अलावा खगड़िया विधानसभा में 1,41,010 पुरूष के साथ ही 1,26,629 महिला और एक अन्य मतदाता है।

बेलदौर में 1,68,438 पुरूष, 1,52,358 महिला और 11 अन्य है। परबत्ता में 1,70,385 पुरूष, 1,51,688 महिला और 9 अन्य शामिल है। सिमरी बख्तियापुर में 1,82,540 पुरूष, 1,68,950 महिला और 16 अन्य शामिल है। वहीं, हसनपुर में 1,57,013 पुरूष के साथ ही 1,42,386 महिला और 2 अन्य वोटर शामिल हैं।

मैदान में ये प्रत्याशी : लोजपा (रा.) से राजेश वर्मा, वहीं सीपीआई एम से संजय कुमार, बसपा से डॉ रवि कुमार, राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी से अजय कुमार, आदर्श मिथिला पाटी से आशिफ इमाम, हिन्दुस्तान पिपुल पार्टी से कंचल माला, आम जनता पार्टी से चंद्र किशोर ठाकुर, राष्ट्रीय जन कल्याण पार्टी से पिंकेश कुमार, जबकि निर्दलीय दिनेश चंद्रवंशी, प्रियदर्शी दिनकर और रूपम देवी मैदान में हैं। यह लोजपा रा के राजेश वर्मा और इंडिया गठबंधन से सीपीआई एम उम्मीदवार संजय कुमार के बीच सीधी टक्कर है। अब देखने वाली बात होगी कि किसके सिर बंधेगा खगड़िया लोकसभा क्षेत्र का ताजा…!

चलते चलते ये भी देखें ‌: मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के निवर्तमान सांसद ने किया मतदान, बोले जीत सुनिश्चित, देखना है मतों का अंतर…!