• मुरली के समीप सड़क किनारे रखे मक्का के डंठल को हटाने का दिया निर्देश, मैना पुल का होगा नवनिर्माण

सर्वाढ़ाला, रानीबाग के समीप रेल ओभरब्रीज कार्य का लिया जायजा

सहरसा से वरिष्ठ पत्रकार अनिल वर्मा की रिपोर्ट – जिलाधिकारी वैभव चौधरी गुरुवार को जिले के अन्दर निर्माणधीन एनएच कार्य का विभिन्न स्थलों पर जाकर निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया। वहीं निरीक्षण के क्रम में एनएच के प्रोजेक्ट मैनेजर को बैठक में बुलाने का निर्देश दी।

सबसे पहले डीएम अपने काफिला के साथ सर्वा ढ़ाला के समीप रेलवे ओभरब्रीज के कार्यों का निरीक्षण किया साथ हीं 71830 चैनेज नम्बर पर हो रहे रेलवे ओभरब्रीज के निर्माण कार्य को देखा। वहां पर उपस्थित पदाधिकारियों को चल रहे कार्यों में मानक के अनुरूप गति लाने का निर्देश दिया।

इसके बाद डीएम पर्री एन. एच. 107 जहां से सहरसा बायपास की शुरूआत हुई है वहां पहुंचे जहां उपस्थित अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया। उसके उपरांत चैनपुर में अधूरे पुलिया का निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। वहां पर स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि यहां पर रोड नीचा रहने के कारण पानी का जमाव बना रहता है।

जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा प्रस्तावित नाले के निर्माण कार्य जल्द शुरू करने का निर्देश संबंधित एजेंसी के अधिकारियों को दिया गया। उसी स्थान पर नीलकंठ मंदिर का गेट, शहीद स्मारक एवं स्कूल का दीवाल पूर्व से स्थानीय ग्रामीणों की जानकारी देते हुए उसको हटाने का निर्देश दिया। इन कार्यों के स्टीमेट पारित करने हेतु प्रोजेक्ट निदेशक एन. एच.आई. बेगूसराय को बैठक में बुलाने का निर्देश दिया गया।

यहां से डीएम सिमरी बख्तियारपुर बायपास पहुंचे जहां 3.2 किलोमीटर का निर्माण कार्य चल रहा है। उसको जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। इसके अलावे रानीबाग के समीप रेलवे ओभरब्रीज के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। वहीं से पहाड़पुर बाजार पहुंचे जहां लगभग 100 मीटर निर्माण कार्य अतिक्रमण की वजह से नहीं होने पर उस अतिक्रमण को सीओ को हटाने का दिया गया। वहां अतिक्रमण मुक्त हो जाने पर वहां पर 400 मीटर रोड के कालीकरण का कार्य पूरा करा लिया जाएगा। जिससे आमलोगों की परेशानी दूर होगी।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में मुरली रोड के किनारे ग्रामीणों द्वारा पैदल पथ पर पड़ारी( मक्का का डंठल) रखा गया है। जिसके कारण आए दिन दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। इसके लिए संबंधित एजेंसी को माईकिंग कर लोगों से पड़ारी हटाने का अनुरोध करने का निर्देश दिया गया और संबंधित अंचलाधिकारी एवं राजस्व अधिकारी को पड़ारी हटवाने का निर्देश दिया।

निरीक्षण का अगला पड़ाव बन रहे मेजर ब्रीज के एप्रोच रोड को जल्द से जल्द पूरा कर आमलोगों के सुविधा के लिए ब्रीज चालू करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद कैम्प का निरीक्षण किया गया। जहां बीबीएम प्लांट और कंक्रीट प्लांट एवं गुणवत्ता प्रयोगशाला में जाकर सभी जांच रिपोर्ट को चेक किया। वहीं कैम्प से निकलने के बाद सोनवर्षा बायपास में कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया एवं कार्य के प्रति संतोष प्रकट किया गया एवं कालीकरण के कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

इसके अलावे मैना पुल का निरीक्षण किया गया उस पर नया ब्रीज बनाने के प्रस्ताव को एनएचआई के प्रोजेक्टर डायरेक्टर को बैठक में बुलाने का निर्देश दिया गया। वहां से आगे बढ़कर मनौरी भीयूपी का निरीक्षण किया गया। वहां पर पुराने मंदिर को अन्यत्र बन चूके नये मंदिर में स्थापित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को नोटिश जारी करने का निर्देश दिया गया।

इस मौके पर भू-अर्जन पदाधिकारी रविन्द्र कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, सिमरी बख्तियारपुर के प्रोजेक्ट मैनेजर विश्वजीत कुमार, प्रोजेक्ट इंचार्ज सूर्यनाथ मोर्या, सिमरी बख्तियारपुर के आरओ खुशबू कुमारी, प्रभारी बीडीओ रवि कुमार सहित अन्य पदाधिकारी कर्मी उपस्थित थे।