सामाजिक संगठनों ने एक अस्थाई कमेटी का किया गठन

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : शहर स्थित महावीर मंदिर में विभिन्न सामाजिक संगठनों की एक बैठक विश्व हिंदू परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया जिसमें महावीर मंदिर के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। बैठक में बजरंग दल, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, करनी सेना, श्री नारायण सेवा संस्थान, हेल्पिंग बिहार, भाजयुमो नगर एवं अन्य समाजिक संगठन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

बैठक में विश्व हिंदू परिषद के पूर्व जिला मंत्री सह छात्र संघ अध्यक्ष सागर कुमार नन्हे ने कहा कि विगत कई वर्षों से विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के द्वारा मंदिर समिति के लोगों को यहां की व्यवस्था एवं अराजकता से परिचित करवाया गया था बावजूद इसके इतने दिन बीत जाने के बाद भी मंदिर समिति के द्वारा कोई भी किसी प्रकार की अराजकता और अव्यवस्था को दूर करने का प्रयास नहीं किया गया।

वही विश्व हिंदू परिषद के विभाग मंत्री शारदा कांत झा ने बताया कि कई भक्तगण और कई लोगों के द्वारा यह शिकायत भी लगातार मिलते रहता है कि मंदिर के पास ध्वनि विस्तारक यंत्र और माइक होते हुए भी जानबूझकर इसे खराब कर दिया गया है और इसे उपयोग में नहीं लाया जाता है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि रोज यहां पर कथा एवं पाठ सुनने के लिए संध्या के वक्त कई सारे भक्तगण आते हैं लेकिन महावीर चौक काफी व्यस्त होने के कारण काफी शोर-शराबा और कोलाहल में उन्हें कथा वाचन करने एवं कथा श्रवण करने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

advt.

फिर भी इन सुविधाओं के बिना कथा वाचन व पाठ प्रतिदिन होते रहता है हम आज के इस बैठक के माध्यम से मंदिर समिति के अध्यक्ष शहर के जाने-माने इनकम टैक्स वकील संतोष दत्ता को इन परिस्थितियों से अवगत कराते कराते थक चुके हैं लेकिन वह मंदिर के इन अव्यवस्थाओं पर ध्यान देने के बदले वह पिछले कई वर्षों से केवल बरगलाते आ रहे हैं।

वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद सदस्य सुजीत सान्याल ने कहा कि अगर मंदिर समिति के अध्यक्ष को मंदिर के और व्यवस्था को दूर करने के लिए समय नहीं है तो उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए । वह मंदिर के अध्यक्ष के रूप में विगत 8 वर्षों से बने हुए हैं जिसे लेकर आम जनमानस और समाज में भी भारी नाराजगी है कि मंदिर मे लापरवाही एवं व्यवस्था भरी पड़ी है।

ये भी पढ़ें : एसडीओ ने विभिन्न मुद्दों पर बैठक आयोजित कर दी कई दिशा निर्देश

करणी सेना के जिला अध्यक्ष संगम सिंह ने कहा कि मंदिर में लाखों की संपत्ति मंदिर की कुव्यवस्था एवं अराजकता के कारण खराब हो रही है उन्होंने कहा कि मंदिर में शुद्ध पेयजल के लिए वाटर कूलर लगाया गया है जो लंबे समय से खराब चल रहा है। इतना ही नहीं उन्होंने मंदिर प्रांगण के भीतर अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं मिठाई कारोबार को ले कर भी ध्यान अवगत कराया।

बैठक में सर्वसम्मति से कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निर्णय लिया गया जिसमें मंदिर समिति के सदस्यों से संवाद स्थापित करने के तमाम पूर्व की सभी कोशिश नाकाम होने के बाद सदर अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर मंदिर समिति के साथ संवाद स्थापित कर बैठक के माध्यम से मंदिर में फैली अराजकता कुव्यवस्था की तरफ ध्यान आकृष्ट कराने की बात कही गई। तत्काल मंदिर की अवस्था को दूर करने के लिए सभी सामाजिक संगठनों के द्वारा एक अस्थाई समिति का गठन किया गया जो मंदिर की व्यवस्था को लेकर काम करेगी।

इस बैठक में भाजयुमो नगर अध्यक्ष प्रिंस सिंह, संघ के श्यामा चरण झा, विहिप जिला मंत्री प्रणव मिश्रा, राहुल गुप्ता, आशीष सनातनी, प्रशांत सिंह, शानू सिंह, राहुल राज, रोशन सिंह, कृष्ण कुमार झा, रोशन राणा, कृष्ण कांत गुप्ता, पुनीत आनंद, प्रशांत राजपूत, सितांशु सौरभ, गौरव सिंह, राहुल पासवान, अभिषेक सिंह, बिनीत छोटू, सिद्धार्थ कुमार आदि उपस्थित रहे।

चलते चलते ये भी पढ़ें : सुपौल का SC-ST थानेदार नेपाल के रानी में गिरफ्तार, एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था