कोपरिया में रेल इंजन के आगे किया प्रर्दशन तो बनमा में सड़क जाम


समर्थन मूल्य पर मक्का की खरीद,फसल नुकसान मुआवजा,मक्का आधारित उद्योग सहित अन्य मांगे है


सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


मक्का किसान संघर्ष समिति के बैनर तले मंगलवार को अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने कोपरिया रेलवे स्टेशन पर हाटेबाजारे एवं जननायक एक्सप्रेस के आगे जमकर रोषपूर्ण प्रदर्शन किया वही बनमा ईटहरी प्रखंड के तैलियाहाट बाजार में सड़क जाम किया गया।

संघर्ष समिति के संयोजक नंदकिशोर यादव के नेतृत्व में आयोजित मंगलवार के हल्ला बोल के संबंध में किसानों की मांग थी कि देश में सबसे ज्यादा मक्का उत्पादन बिहार में होता जिसमें कोशी अब्बल है लेकिन एक भी मक्का आधारित उद्योग नही है जिसके वजह से किसानों को उचित मुल्य नही मिलता हैं।

हल्ला बोल में सामिल किसानों की मांग थी कि सरकार मक्का का मुल्य दो हजार रूपये किन्वटल कर सरकारी स्तर पर अपने एजेन्सी से इसकी खरीद सुनिश्चित करें।वही बीच की वजह से मक्का की नुकसान फसल का मुआवजा देने की भी मांग रखी।


वही किसानों ने कोपरिया स्थित कोशी प्रोजेक्ट कार्यालय प्रांगण में एक बैठक कर इस संघर्ष को आगे भी और उग्र करने की रणनिति पर विचार किया गया। 

वही बनमा ईटहरी प्रखंड के तेलियाहाट बाजार में मक्का किसान संघर्ष समिति बनमा ईटहरी के बैनर तले मंगलवार को अपनी विभिन्न मांगो को लेकर सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी किसानों ने सड़क जाम करने के बाद अपनी पांच सूत्री मांगो का ज्ञापन स्थल पर पहुंचे बीडीओ चन्द्रगुप्त कुमार बैठा को सौंपा। हालांकि दोपहर बाद की गई सड़क जाम करीब आधे घंटे के बाद स्थल पर पहुंचे बीडीओ को मांग पत्र सौंपने के साथ ही समाप्त कर दिया गया। जिससे मिला जुला असर देखने को मिला।

संघर्ष समिति के संयोजक परमानंद यादव की अध्यक्षता में की गई सड़क जाम में मुख्य रूप से बीस सूत्री अध्यक्ष रमेश चन्द्र यादव, पैक्स अध्यक्ष गंगाचरण यादव, नागेन्द्र यादव, सुरेश यादव, जयकिशोर महाशय, पवन यादव, हरिशंकर सिंह, विकास यादव, रामबोल यादव, सुभाष यादव, रंजन यादव, इंद्रदेव यादव,  विनोद यादव सहित अन्य किसान शामिल थे। 


वही कोपरिया में विनोद कुमार,रणवीर यादव,विपीन भगत,गणेश प्रसाद सुमन,इन्द्रदेव यादव,गुंजन देवी,गयानंद मुक्तिवोध,प्रभु यादव,महेन्द नारायण सिह,सीता राम हितैषी,दीपनारायण यादव,अरूण यादव,वेदप्रकाश गुप्ता,नरेश यादव, अपोलो सिंह,विजेन्द्र यादव, रामप्रकाश सिह आदि मौजूद रहें।