खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने निरीक्षण कर प्रोजेक्ट मैनेजर की बात


गत दिनों नितिन गडकरी से मुलाकात के समय हुई इस मुद्दे पर चर्चा

उसराहा (डुमरी) खगड़िया से लौटकर ब्रजेश भारती की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट :-

कोसी एवं बागमती नदी के संगम स्थल उसराहा के समीप उत्तर बिहार की लाइफ लाईन कहे जाने वाले डुमरी पुल निर्माण कार्य का रविवार को खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली कैशर ने निरीक्षण किया।

इस मौके पर सांसद ने पुल बना रही एसपी सिंगला कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर से वार्ता कर पुल के निर्माण के संबंध में विस्तृत चर्चा की। प्रोजेक्ट मैनेजर ने सांसद को आश्वस्त करते हुए जानकारी दी कि 15 अगस्त तक पुल को आवागमन के लिए चालू कर दिया जाएगा। कुछ परेशानी आ रही थी ईटली से समान मंगा ली गई है।

सांसद कैशर ने बताया कि बीते दिनों हमने दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर पुल जल्दी तैयार करने को लेकर बात की थी। मामले में केन्द्रीय मंत्री ने चीफ इंजीनियर को बुलाकर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया था।

सांसद कैशर ने कहा कि पुल का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा है और जल्द ही यह जनता को समर्पित कर दिया जायेगा।इस मौके पर एसपी सिंगला कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर रवि शंकर सिंह ने कहा कि पुरी उम्मीद है अगस्त 2018 तक कार्य पूरा कर लिया जायेगा।

उन्होनें कहा कि नौ – नौ मीटर के सिग्मेंट की ढलाई चल रही है, जल्द ही काम की स्पीड और बढ़ेगी।इसलिए पुल को पंद्रह अगस्त तक हम चालू करवा सकते है।इस मौके पर समाजसेवी अबु ओसामा, राकेश कुमार सिंह,  पूर्व मुखिया मो फिरोज आलम सहित अन्य मौजूद रहे।

16 मई तक कार्य पुरा करना था –

16 मई तक पूरा करना था लेकिन अब अगस्त का समय बताया जा रहा है ऐसे में संवेदक को विभाग द्वारा दंडित किया जा सकता है। यहां बताते चलें कि केबल स्टे ब्रिज की तर्ज पर 290 मीटर के पुल का निर्माण करना है। हालांकि पुल बनाने वाली कंपनी एसपी सिंगला दावा कर रही थी कि कार्य को ससमय पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन अब यह संभव नहीं है। बीपी मंडल सेतु के खराब रहने के कारण पिछले आठ वर्षों से फरकिया सहित कोसी क्षेत्र के लोग परेशानी झेल रहे हैं।

आठ पाए को तोड़कर बनाया गया है दो पाया –

डुमरी के क्षतिग्रस्त आठ पाये को तोड़कर मात्र दो पाए का निर्माण कर लिया गया है। दोनों पाए में चार पायलन का निर्माण हो चुका है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि पुल का छत निर्माण युद्घ स्तर पर चल रहा है।