सभी 15 वार्डो के 68 सौ परिवारों के लिए 15 हजार डस्टबिन की हुई खरीद


स्वच्छ रहेगा शहर तो सुन्दर दिखेगा नगर की दिशा में नप के बढ़ते कदम


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


सहरसा जिले के एक मात्र नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर वासियों को अब कचरों को यत्र तत्र फेंकने की समस्या से जल्द ही राहत मिलने वाली है।

इधर -उधर कचरों को फेंकने से रोकने के लिए नप प्रशासन ने डस्टबीन की खरीद कर ली है। इसी महीने के 15 तारीख से नगर पंचायत हर घर डस्टबीन उपलब्ध करायेगा। इसके लिए नप प्रशासन की ओर से सभी 15 वार्डों में रहने वाले लोगों के घरों की सूची तैयार कर ली गई है।  


सुन्दर एवं स्वच्छ नगर पंचायत बनने की ओर अग्रसर –


इस संबंध में नगर पंचायत की ओर से मिली जानकारी के अनुसार सभी 15 वार्डों में रहने वाले लोगों की परिवारिक सूची लगभग 6800 बताया जाता है। जिनके प्रत्येक परिवार को दो – दो डस्टबिन दिया जायेगा। दो डस्टबीन में से एक डस्टबीन का रंग हरा होगा तो दूसरे डस्टबीन का रंग नीला होगा। एक डस्टबिन में सुखा कचरा तो दुसरे में गीला कचरा जमा किया जाएगा। जिसे प्रत्येक सुबह नप प्रशासन की ओर से आने वाले गाड़ी इकट्ठा करने का काम करेंगी।

नप प्रशासन की ओर से  करीब 15 हजार डस्टबीन का मंगवाया जा रहा है। जो अगले दो – तीन दिनों में सिमरी बख़्तियारपुर पहुंच जायेगा। यहां यह बता दे कि हर घर डस्टबीन उपलब्ध हो जाने के बाद नगरवासियों के द्वारा घर की व अन्य जगहों की कचरों को उपलब्ध कराये गये डस्टबीन में एकत्रित कर रख देना है। डस्टबीन में एकत्रित जमा कचरों को नगर पंचायत कार्यालय में कार्यरत सफाई कर्मी उठायेंगे।


इस संबंध में नगर पंचायत अध्यक्ष रौशन आरा ने बताई कि स्वच्छ सिमरी – सुंदर सिमरी नप क्षेत्र के सभी परिवारों को पर दो – दो डस्टबीन उपलब्ध कराया जायेगा।पंद्रह दिन के अंदर सभी घर को डस्टबिन उपलब्ध करा दिया जायेगा।