अहम सवाल : क्या मशीन खरीद के समय नहीं देखी गई थी वारंटी-गारंटी

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : सहरसा जिले के नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर में सब कुछ भगवान भरोसे चलता है। इसका ताज़ा उदाहरण महिनों से खराब पड़ा लाखों की लागत से खरीद की गई दो अतिमहत्वपूर्ण फॉगिंग व सेक्शन मशीन है। दोनों मशीन खराब रहने की वजह से जहां एक मशीन की वजह से मच्छर की समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है वहीं दूसरी मशीन की वजह से राजस्व के नुकसान के साथ साफ सफाई पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

वही नगर प्रशासन मशीनों को ठीक कराने के बजाय नए मशीन पुनः खरीद में दिमाग लगा रहा है। ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या खरीद के समय मशीन में वारंटी-गारंटी नहीं देखी गई थी, अगर वारंटी-गारंटी थी तो अब तक उस कंपनी के द्वारा खराब पड़े मशीन को ठीक क्यों नहीं कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : 14 लाख प्रति माह खर्च करने के बाद भी नहीं बदली नगर पंचायत की सुरत

पांच लाख की लागत से खरीद हुई थी फॉगिंग मशीन : खरीद के समय ही विवादों में रही फॉगिंग मशीन चंद दिन की सर्विस बाद अक्सर अपने क्वालिटी की वजह से नगर कर्मीयों को परेशान करते नजर आई थीं। लागत अधिक क्वालिटी घटिया की वजह से यह मशीन नगर वासियों को मुल्य के अनुरूप उचित सेवा नहीं दे सकी। नतीजा मशीन मृत प्रायः हो अभी शोभा की वस्तु बन गई है।

लाखों की लागत है सेक्शन मशीन की भी : फॉगिंग मशीन की तरह ही सेक्शन मशीन की भी लागत लाखों रुपए है। इस मशीन के खरीद बाद नगर वासियों को कम दर में अपने निजी टंकी सफाई, शौचालय टंकी सफाई व अन्य प्रकार के साफ सफाई आसान हो गई थी। नगर प्रशासन नगर वासियों को यह मशीन कम दर पर उपलब्ध करा रही थी जिसमें यहां के लोगों को राहत के साथ सरकार को राजस्व भी मिल रहा था।

ये भी पढ़ें : खर्च होने लगा प्रति माह 7 लाख से बढ़कर 14 लाख, नहीं बदली तस्वीर, दोषी कौन ?

जिम्मेदार कौन ? : यहां सबसे अहम सवाल यह उठता है कि नगर प्रशासन जो भी उपकरण खरीद करती है तो फिर क्या उस उपकरण के खरीद के समय वारंटी-गारंटी नहीं देखती है। अगर वारंटी-गारंटी रहती है तो फिर वह कंपनी समय समय पर उस मशीन का रख रखाव क्यों नहीं करती। अगर गारंटी वारंटी का समय खत्म हो जाती है तो फिर स्थानीय स्तर पर उस मशीन की मरम्मती क्यों नहीं की जाती है ?

नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर

क्या कहते हैं नप पदाधिकारी : नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी कमलेश कुमार प्रसाद ने बताया कि यह मशीन खराब हो गया है। दूसरी मशीन को मंगवाने को ले प्रक्रिया की जा रही है।जल्द आने वाला है। इसके बाद फॉगिंग क्षेत्रों में की जायेगी।

चलते चलते ये भी पढ़ें : Samsung के ये चार नए स्मार्टफोन फरवरी में हो सकते हैं लॉन्च, जानें इनकी संभावित कीमत https://www.jagran.com/technology/tech-news-samsung-galaxy-f62-f12-a72-a52-5g-smartphone-support-page-live-may-be-launch-in-february2021-21320780.html?utm_source=r