जन्माष्टमी की तैयारी को लेकर ग्रामीणों ने की ठाकुरबाड़ी में बैठक


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती। 


अगामी दो 2 सितंबर को होने वाले श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व की तैयारी को लेकर सोमवार को सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के बनमा-ईटहरी प्रखंड अन्तर्गत सुगमा ठाकुरबाड़ी में ग्रामीणों की एक बैठक आयोजित की गई। 

ग्रामीण कुलदीप नारायण सिंह की अध्यक्षता एवं शिक्षक राजीव रंजन उर्फ पप्पू सिंह की उपस्थिति में आयोजित इस बैठक में मेले की तैयारी एवं अन्य विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई। 


उपस्थित ग्रामीणों ने कहा कि सुगमा में कई दशकों से कृष्ण जन्माष्टमी मेला का आयोजन किया जाता रहा है जिसमें भगवान कृष्ण ,बलराम राधा ,रुकमणी ,देवकी, वासुदेव जी की मूर्ति बनाई जाती है । भगवान कृष्ण समेत अन्य मूर्तियों को बनाने के लिए चिकनी मिट्टी का प्रयोग कर मूर्ति को अंतिम रुप दिया जाता है ।


मूर्ति कलाकार शिक्षक कुमार राजेश सिंह ने कहा कि इसमें साँचा का प्रयोग नहीं किया जाता है जिस प्रकार भगवान कृष्ण के मूर्ति का रूप वृंदावन में देखने को मिलता है ठीक उसी प्रकार इस पावन नगरी सुगमा में भी भगवान कृष्ण का विराट रूप देखने को मिलेगा । वहीं भगवान कृष्ण के लिए 56 व्यंजन का भोग भी लगाया जाता है । भगवान जन्मोत्सव के एक दिन पहले नहाए खाए के दिन भगवान के लिए 56 प्रकार का भोग व्यंजन बन चढ़ाया जाता है । 


बैटक में सभी उपस्थित लोगों ने एक दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर आपसी विचार विमर्श उपरांत इस पर सहमति देते हुए कहा कि हम युवा मेला के माध्यम से आपसी सौहार्द कायम करने भी प्रयास कर रहे हैं। इस एक दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम में बिहार के पटना से मशहूर गायक चंचल छैला नाइट शो जागरण ग्रुप पटना के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ।


बैठक में प्रोफेसर सरोज कुमार सिंह , प्रोफेसर मुकेश कुमार सिंह ,डॉ आनंद कुमार, डॉक्टर संजीव कुमार सिंह,शिक्षक व्यास नंदन सिंह, कंप्यूटर ऑपरेटर ललित कुमार सिंह ,मुन्ना सिंह ,सुमन सिंह, ललन सिंह ,मृत्युंजय सिंह, घनश्याम सिंह, दिग्विजय कुमार सिंह , चिंटू सिंह कैलाश सिंह , मनोहर सिंह वही युवा आशीष भारद्वाज ,आशीष कुमार सिंह ,आलोक सिंह, अंकित भारद्वाज, उत्सव कुमार सिंह ,छोटू कुमार सिंह, सोनू कुमार ,मोनू, नितिन ,प्रिंस, प्रिय ,अंशु ,अमीत, इंदल ,आनंद समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे ।