मधेपुरा के प्रसिद्ध होटल ग्रैंड लखनऊ में वर्ल्ड विजन इंडिया ने किया कार्यक्रम

मधेपुरा से हमारे सहयोगी रिपोर्टर :-

मधेपुरा जिले के प्रसिद्ध होटल ग्रैंड लखनऊ में शुक्रवार को स्वय सेवी संस्था वर्ल्ड विजन इंडिया के द्वारा बाल यौन शोषण विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

आयोजन मुख्य रूप से किशोरों में कैसे जागरूकता आयेगा इस विस्तृत चर्चा कर जानकारी दी गई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस मौके पर आपदा प्रबंधन विभाग बिहार के प्रशिक्षक अमन कुमार ने बाल यौन शोषण पर विस्तृत जानकारी से लोगों को अवगत करा जागरूक करने का प्रयास किया गया।

सेमिनार में मुख्य रूप से निम्नलिखित बातों पर विशेष रूप से चर्चा की गई। 1.बच्चों के दिनचर्या में दिलचस्पी लें । 2. पता करें की आप के बच्चे के संपर्क में दिन भर में कौन-कौन आया । 3. डे केयर या प्ले वे का चुनाव सावधानीपूर्वक करें । 4. खटकने वाली बातों पर ध्यान दें। 5. ध्यान रखें की आप का बच्चा हमेशा एक से ज्यादा लोगों की निगरानी में रहे । 6. बच्चों को सही और गलत तरह के स्पर्श के बारे में अंतर बताएं । 7. संदेह की स्थिति में क्या करें।

बाल संरक्षण ईकाई मधेपुरा के पुनम कुमारी, सुजीत कुमार, सतीश कुमार, हेल्प & चाइल्ड के साहेब लाल, क्रिसचन हॉस्पिटल मधेपुरा से जांसन दिगल, कार्यक्रम के संयोजक दीपक कुमार नायक व आशीष तमंग सहित अन्य लोग मौजूद रहे।