भारत फाइनेंस इंक्लुजन लिमिटेड से हुई लूट में शामिल 8 में 6 अपराधी गिरफ्तार
  • बिहारीगंज के सरौनी से एक मक्के के खेत से मिला लॉकर का एक टुकड़ा

एक लोडेड देसी पिस्तौल, चार गोली, पांच मोबाइल और दो बाइक जब्त, पुलिस कर रही है मामले की छानबीन

मधेपुरा : जिला मुख्यालय के भारत फाइनेंस इंक्लुजन लिमिटेड के शाखा से 9 अप्रैल को 6.78 लाख से भरे लॉकर को लुटवाने में कंपनी के एक कर्मचारी का हाथ था। उसी ने सहरसा जिले के अपराधियों को कंपनी के शाखा पर लाकर रेकी करवाई थी। इसके अलावा पत्रकारिता की आड़ में सहरसा से एक लोकल वेबसाइट चलाने वाले सहरसा निवासी जीजा और मधेपुरा निवासी उसी वेबसाइट के लिए काम करने वाले साला को भी इस घटना में शामिल होने की बात कही जा रही है।

पुलिस ने इस घटना में शामिल सहरसा निवासी एक पत्रकार समेत छह अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि घटना में कुल 8 लोगों के शामिल रहने की बात कही जा रही है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से 1.72 लाख रुपए तथा पत्रकार के घर से एक लोडेड देसी पिस्तौल समेत चार गोली, घटना में इस्तेमाल किए गए पांच मोबाइल व दो बाइक भी जब्त की गई है। अपराधियों की निशानदेही पर बिहारीगंज थाने के सरौनी गांव स्थित खेत से लॉकर के कुछ टुकड़े भी खोदकर बरामद कर लिया गया।

इस कांड में लाइनर के रूप में कंपनीकर्मी कलेक्शन एजेंट सहरसा जिले के नवहट्टा थाना क्षेत्र के ओरिया निवासी अभिषेक कुमार उर्फ कुणाल और संरक्षक के रूप में सहरसा के एक लोकल वेबसाइट के सहरसा वार्ड संख्या-39 निवासी विकास कुमार, उसका पत्रकार साला बिहारीगंज थाना क्षेत्र के सरोनी निवासी अमर कुमार शामिल थे।

इसके साथ ही लूट की घटना को सहरसा मुख्यालय के सुबेदारी टोला निवासी संतराज, सहरसा जिला मुख्यालय के सिमराहा निवासी अमित आनंद, तिवारी टोला निवासी कन्हैया कुमार, नवहट्टा थाना क्षेत्र के रमोती निवासी मो. कौशर सालेहीन उर्फ अप्पू समेत उसके एक साथी शामिल थे। जबकि बिहारीगंज के सरौनी निवासी पत्रकार अमर तथा एक अन्य अपराधी फरार हैं। हथियार बरामदगी मामले में बिहारीगंज थाना में आर्म्स एक्ट के तहत केस भी दर्ज किया गया है।

वैज्ञानिक अनुसंधान से हुआ खुलासा : एसपी योगेंद्र कुमार ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि घटना की जानकारी के बाद सदर एसडीपीओ अजय नारायण यादव के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम में पुलिस निरीक्षक सह सदर इंस्पेक्टर प्रशंात कुमार, सदर थानाध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह, टेक्नीकल सेल के सदस्य, कमांडो हेड विपिन कुमार के साथ कमांडो टीम के सदस्यों को शामिल किया गया।

इस दौरान नवहट्टा थाना के विभिन्न गांव समेत सहरसा मुख्यालय के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान सबसे पहले पुलिस ने अभिषेक को गिरफ्तार किया। अभिषेक की निशानदेही पर अन्य पांच को गिरफ्तार किया गया तथा लॉकर का कुछ टुकड़ा भी बरामद किया गया। गिरफ्तारी में सदर थाना मधेपुरा समेत अन्य थानों की भी मदद ली गई। टीम के सदस्यों की पुरस्कृत भी किया जाएगा।

हत्या समेत कई मामले दर्ज हैं आरोपियों के खिलाफ : लूटकांड में शामिल अपराधियों को पनाह देने वाले पत्रकार विकास और अपराधी संतराज पर सहरसा सदर थाने में कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। विकास पर सहरसा सदर थाने में हत्या समेत दो केस दर्ज हैं। दाेनों मामलों में पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। जबकि संतराज पर सहरसा सदर थाने में हत्या और हत्या के प्रयास के कुल दो केस दर्ज है। वहीं तिवारी टोला वार्ड नंबर-33 निवासी कन्हैया कुमार पर सहरसा सदर थाने में हत्या का एक केस दर्ज है।

साड़ी पहनकर सो गया था आरोपी पत्रकार : एसडीपीओ ने बताया कि मंगलवार की देर रात पता चला कि विकास अपने घर पर ही सोया है। उसके घर पर उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की गई। इस दौरान पुलिस के आने की आहट सुनते ही विकास, अपनी मां की साड़ी पहनकर बहन के नजदीक सो गया। किंतु जब पुलिस ने महिलाओं को उठाया तो उठने के साथ ही विकास की साड़ी खुल गई और वह बेनकाब हो गया। वहां मौजूद महिलाओं ने पुलिस का भारी विरोध किया, लेकिन बल प्रयोग करते हुए पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

प्राइवेट बैंक नहीं कर रहे सुरक्षा मानकों को पूरा : भारत फाइनेंस इनक्लूजन लिमिटेड के ब्रांच में पिछले दिनों हुई लूट का बाद कई तरह के खुलासे हो रहे हैं। एसपी योगेंद्र कुमार ने बताया कि प्राइवेट फाइनेंस बैंक अथवा कंपनी के द्वारा उपयुक्त सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। इनपुट- दैनिक भास्कर।