अस्पताल पहुंच लोग लगवा रहें हैं रेबीज की सुई

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

प्रखंड क्षेत्र के रंगिनिया व पहाड़पुर इलाके में शनिवार को एक आवारा पागल कुत्ते ने करीब एक लोगों को काट घायल कर दिया।

कुत्ते ने सबसे ज्यादा बच्चों व बुढ़ों को अपना शिकार बनाया है। घायलों में गंभीर रूप से जख्मी लोग सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडलीय अस्पताल पहुंच रेबीज के टीके लगवाये है ।

घटना के सम्बंध में बताया जाता है कि एनएच 107 पर एक आवारा पागल कुत्ता विचरण करते हुये पूरब की दिशा में निकला आसपास के लोग कुत्ते को लाठी डंडा से पीटते हुये भगाने लगा कुत्ता ने रंगिनिया में एक 9 वर्षीय बच्ची आँचल कुमारी को काटा उसको बचाने आये लक्ष्मी साह को भी काट कर घायल कर दिया।

इससे पहले पहले स्टेशन चौक के समीप 10 वर्षीय अभिषेक कुमार को भी कुत्ते ने काट घायल कर दिया है। संभवत यही कुत्ता विचरण करते हुये एनएच 107 रंगिनियां की ओर निकला है।

वहां से कुत्ते को लोगों ने भगा दिया वह पूर्व की दिशा में चकभारो पंचायत के पहाड़पुर से भी कई लोगो को काटते हुये आगे बढ़ गया।

जिस किसी को जहां कुत्ता ने काटा वह अनुमंडलीय अस्पताल सिमरी बख़्तियारपुर इलाज के लिये पहुचा।
अस्पताल में पहुंचने वाले सभी जख्मीयों को प्राथमिक इलाज करने के बाद पुनः सोमवार को रेबीज के टीके लगवाये के लिये बुलाया गया है।

जानकारों की माने तो पालतू कुत्ते की अपेक्षा आवारा लावारिस कुत्ते में ज्यादा रेबीज पाया जाता है।जिसकी वजग से खतरा ज्यादा रहता हैं। राहत की बात ये है कि सरकारी अस्पताल में रेबीज का सुई उपलब्ध है। यही सुई बाजार में काफी महंगी किमत पर मिलती है।