एक अन्य मजदूर हैं जख्मी, मृतकों के घर मचा कोहराम
  • अयोध्या-लखनऊ हाइवे पर आधी रात को हरियाणा से लौट रही खड़ी बस में ट्रक ने मारी टक्कर

ब्रजेश भारती : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में भीषण सड़क हादसे में मरे 18 मजदूरों में दो सहरसा जिले के सोनवर्षा राज प्रखंड क्षेत्र के जलसीमा का रहने वाला भी शामिल हैं वहीं एक दर्जन जख्मियों में भी एक जख्मी यहां का रहने वाला है।

हादसे की खबर के बाद गांव में कोहराम मच गया। गांव में खबर आग की तरह फैल गई और मातमी सन्नाटा पसर गया। मृतकों की पहचान शिवनारायण मुखिया के पुत्र सिकंदर मुखिया (40 वर्ष), सुकल मुखिया के पुत्र अखिलेश कुमार (30 वर्ष) और एक जख्मी भोला मुखिया के पुत्र राजेश मुखिया के रूप में की गई है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि दोनों हरियाणा से मजदूरी कर घर लौट रहे थे। इसी दौरान बस हादसे में दोनों की मौत हो गई जबकि एक मजदूर घायल हो गया। विराटपुर पंचायत के जलसीमा गांव निवासी सिकंदर मुखिया, अखिलेश कुमार और भोला मुखिया का पुत्र राजेश मुखिया परिवार के भरण पोषण के लिए हरियाणा गया था।

धान रोपनी का काम खत्म होने पर बस पर सवार होकर दोनों अपने गांव जलसीमा लौट रहा था। हरियाणा से बिहार लौटने के दौरान यूपी के बाराबांकी में सड़क किनारे खड़ी बस को अनियंत्रित ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। इसमें बस पर सवार सिकंदर मुखिया और अखिलेश कुमार की मौत हो गई। राजेश मुखिया गंभीर रूप से घायल हो गया।

मौत की सूचना घटनास्थल से मृतक के परिजनों को दी गई। सूचना के बाद परिवार में हाहाकार मच गया। परिवार सहित पूरा टोला गमगीन हो गया।अब परिवार को लाश पहुंचने का इंतजार है। पूरा परिवार लाश आने के इंतजार कर रहा है। मृतक के परिजनों पर कमाउ व्यक्ति की मौत से भरण पोषण की समस्या उत्पन्न हो गई है।

हरियाणा के पलवल से बिहार आ रही थी बस, एक्सल टूटने के कारण किनारे खड़ी थी बस : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में भीषण सड़क हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूरों से भरा बस एक्सल टुटने की वजह से सड़क किनारे खड़ी थी। पीछे से एक ट्रक ने टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि लाशें सड़कों पर बिखर गईं। इस हादसे में 18 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है, जबकि दर्जनभर से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं।

यह हादसा यूपी के बाराबंकी के रामसनेही घाट के पास अयोध्या-लखनऊ हाइवे पर आधी रात को हुआ है। बताया जा रहा है कि बस हरियाणा के पलवल से बिहार आ रही थी। बस में मजदूर सवार थे, जो बिहार लौट रहे थे। बस में लगभग 140 यात्री सवार थे, जिनमें से 18 की मौके पर ही मौत हो गई। घायल ने बताया कि वो सभी पंजाब और हरियाणा में मजदूरी करते थे और अपने घर बिहार लौट रहे थे।

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान : पीएम मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। इस हादसे को लेकर पीएम मोदी ने सीएम योगी से बात की है और मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है। सीएम योगी ने भी दुख जाहिर किया है और बाराबंकी के डीएम और एसपी को हादसे के शिकार लोगों को बेहतर इलाज और उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचने की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं।

हादसे पर राष्ट्रपति ने भी जताया दुख : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि, बाराबंकी, उत्तर प्रदेश में हुए सड़क हादसे में अनेक लोगों की असमय मृत्यु की खबर से अत्यंत पीड़ा हुई है। दुःख की इस घड़ी में, शोकग्रस्त परिवारों के प्रति मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हादसे पर क्या बोले अफसर : बाराबंकी के एसपी यमुना प्रसाद ने बताया कि बस का एक्सल टूटने की वजह से यह थाना रामसनेहीघाट के ढाबे के पास खड़ी हुई थी। तभी रात में पीछे से आ रहे तेज रफ्तार एक ट्रक ने टक्कर मार दी। जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई है। दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं। सभी का बाराबंकी और लखनऊ के ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। ये सभी हरियाणा से बिहार जा रहे थे।

घटनास्थल पर ADG एसएन साबत और एसपी यमुना प्रसाद पहुंच चुके थे। हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कुछ लाशें गाड़ी के नीचे दबे होने की आशंका है। जेसीबी के जरिए रेस्क्यू किया जा रहा था। इस मामले में अभी तक केस दर्ज नहीं किया गया है। सड़क हादसे में हुई मौतों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है. सीएम की ओर से जिला प्रशासन को घायलों के मुफ्त इलाज कराने के निर्देश दिए गए हैं। इनपुट : इंटरनेट श्रोत ।