दो साल से बंद थी सेवा, अब आईआरसीटीसी खाना देना कर देगी शुरू

सहरसा/भार्गव भारद्वाज : रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेल में सफर करने वाले यात्रियों को पका हुआ भोजन मिलने जा रहा है। तीन दिन बाद से यात्रियों को पका हुआ भोजन मिलने लगेगा। भारतीय रेलवे ने करीब दो साल से बंद खाना सेवा को फिर से बहाल करने का फैसला किया है। 14 फरवरी से सभी ट्रेनों में आईआरसीटीसी खाना सर्विस शुरू करने जा रही है।

हाजीपुर जोन के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि आईआरसीटीसी यानी भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड रेल यात्रियों को प्रीमियम सेवाएं प्रदान करने में सबसे आगे है। यात्रा करने वाले यात्रियों की आवश्यकता और देश भर में कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के साथ IRCTC ट्रेनों में पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर बहाल करने की पूरी तैयारी कर ली है। आईआरसीटीसी के मुताबिक, अब तक 80 फीसदी गाड़ियों में पका हुआ खाना बहाल किया गया है, जिसे अब 100 फीसदी गाड़ियों में यह सेवा लागू कर दी जाएगी।

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला : आरसीटीसी से मिले जानकारी के मुताबिक, पके हुए भोजन की बहाली रेलवे बोर्ड से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार की गई है। 428 ट्रेनों में पका हुआ खाना पहले ही शुरू किया जा चुका है। 22 जनवरी तक 80% और शेष 20% 14 फरवरी 2022 तक बहाल कर दिया जाएगा। 21 दिसंबर से प्रीमियम ट्रेनों (राजधानी, शताब्दी, दुरंतो) में पका हुआ भोजन पहले ही बहाल कर दिया गया था।

दो साल से बंद थी सेवा : बताते चलें कि 23 मार्च 2020 को कोरोना वायरस महामारी चलते खानपान सेवाओं को बंद कर दिया गया था। यहां तक की ट्रेन में पेंट्री कार में खाना पकाना भी रोक दिया गया था। आईआरसीटीसी के तकरीबन हजार से अधिक कर्मचारी कई महीनों तक ट्रेन में पका खाना बनाने के लिए इंतजार में बैठे रहे। इससे रेलवे को राजस्व को भी नुकसान हो रहा था। अब इसके बहाल होते ही ट्रेन में गर्मा गरम खाना यात्री खा पाएंगे। साथ ही खाने की क्वालिटी मे भी आईआरसीटी खासा ध्यान रखती है।