समेकित बाल विकास परियोजना के तहत होगा योजना का क्रियान्वयन

सीधे लाभुक महिलाओ के खाते में जायेगी यह राशि 


पहले बच्चे के जन्म पर मिलेगा माता को पाँच हजार रुपये

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

केन्द्र कि मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व बंधन योजना के तहत माताओं को पहले बच्चे के जन्म पर पाँच हजार रुपये कि राशि देने कि योजना बनाई है वह एक क्रंतिकारी कदम है।

उपरोक्त बातें सांसद चौ महबूब अली कैसर ने कही है ।उन्होने कहा कि इस योजना कि शुरुआत दिसम्बर माह से शुरू हो गयी है । इस योजना के  प्रचार प्रसार कि जरूरत है ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सके।

सांसद चौ महबूब अली कैसर ने बताया कि असल में यह योजना नवजात शिशु के पालन पोषण तथा उन्हे सभी तरह के टीकाकरण के लिये माँ को प्रोत्साहित करने के लिये शुरू किया गया है ।

सांसद प्रतिनिधि राकेश कुमार सिंह ने बताया कि इस महत्वकाँक्षी योजना का लाभ किसी भी आयु कि महिलाओं को मिल सकता है ।इस योजना का लाभ लेने के लिये महिला अपना आवेदन आंगनबाडी केन्द्र या सीडीपीओ के कार्यालय में जमा कर सकती है एवं विशेष जानकारी प्राप्त कर सकती है ।आवेदन के साथ आधार नंबर एवं बैंक खाता नंबर जमा करना अनिवार्य है ।शर्त यह है कि इस योजना का लाभ एक ही बच्चे के जन्म पर मिलेगा इसमें सरकारी नौकरी वालों को छोड़कर सभी को इसका लाभ मिलेगा ।श्री सिंह ने कहा कि इस योजना का प्रचार प्रसार करने कि जरूरत है ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक महिलाओं को मिल सके ।