बनमा-ईटहरी के इस्लामिया उच्च विद्यालय में आयोजित समारोह में की गई घोषणा

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत अनुमंडल क्षेत्र के बनमा-ईटहरी प्रखण्ड के घौड़दौड़ पंचायत वुधवार पूर्ण रूपेण खुले में शौच से मुक्त पंचायत घोषित हो गया है। इस्लामिया उच्च विद्यालय मैदान पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में सहरसा एडीएम शत्रून्जय मिश्र,एसडीओ सिमरी बख्तियारपुर सुमन प्रसाद साह,बीडीओ नुतन कुमारी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधीयों की उपस्थिती में घोषणा की गई।

इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए एडीएम सहरसा शत्रून्जय मिश्र ने कहा कि खुले में शौच से 90 प्रतिशत से अधिक घातक बीमारी के शिकार लोग होते हैं। इसलिये सभी लोगों को खुले में शौच जाने से बचें।

उन्होंने कहा कि सिटानाबाद पंचायत अनुमंडल का पहला एवं जिले का तीसरा स्थान प्राप्त किया है आज बनमा-ईटहरी प्रखण्ड का यह घौड़दौड़ अनुमंडल का दुसरा पंचायत पूर्व ओडीएफ घोषित हो गया।

उन्होंने कहा ओडीएफ घोषित करने का उद्देश्य है खुले में शौच करने से रोकना। उन्होनें आमजनों से आह्वान क्या की वह शौचालय का प्रयोग करें। उन्होनें ने कहां कि जो भी व्यक्ति ने अपना रूपया लगा शौचालय बनाया है बचे हुये लोगों के खातो में 14 जनवरी तक हर हाल रूपया चला जायेगा।

एसडीओे सुमन प्रसाद साह ने कहा कि आज मुखिया राजकुमार रंजन ने इस पंचायत को पूर्व ओडीएफ घोषित कर एक मिशाल कायम किया है जो बधाई के पात्र है।

बीडीओ नुतन कुमारी ने कही कि बड़े खुशी की बात है की आज बनमा-ईटहरी प्रखण्ड का यह पहला पंचायत यू भी है पहला है ओडीएफ घोषित कर इसमें भी पहला स्थान प्राप्त कर लिया है। उन्होनें ने इस कार्य में दिन रात मेहनत करने वाले कर्मी जनप्रतिनिधीयों का धन्यवाद ज्ञापित की।

प्रखंड प्रमुख आकांक्षा सुप्रिया ने सभा को संबोधित करते हुये कही कि इस पंचायत से ओडीएफ घोषित करने का जो सिलसिला शुरू हुआ है वह निरंतर आगे बढ़े यही मेरी कामना है। उन्होनें इस कार्य के लिये सभी सहयोगी को बधाई दी।

राजद जिलाध्यक्ष जफर आलम ने कहा कि बनमा-ईटहरी प्रखण्ड यू तो जिले का सबसे पिछड़ा प्रखंड है लेकिन आज ओडीएफ के मामले में अनुमंडल में दुसरा स्थान बना लिया। उन्होनें लोगो से शौच मुक्त वातावरण बनाने का संक्लप लेने की बात कहीं।

बनमा-ईटहरी मुखिया संघ अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि आज इस पंचायत के मुखिया ने कड़ी मेहनत कर अपने पंचायत को ओडीएफ कर दिया ये अन्य मुखिया के लिये प्रेरणाश्रोत हैं। सभी लोग अपने पंचायत को ओडीएफ की ओर ले चले ये हम चाहते है।

खुले से शौच मुक्त पंचायत की घोषणा करते हुये पंचायत के मुखिया राजकुमार रंजन उर्फ राजकिशोर यादव ने कहा कि पंचायत के सभी 15 वार्ड के वार्ड सदस्य पूर्व पंचायत प्रतिनिधि एवं समस्त ग्रामीणों धन्यवाद देते हुए कहा कि हम सबों का एकजुट होकर खुले में शौच का विरोध करना होगा। तभी यह घोषणा सार्थक रूप लेगी।

मौके पर अंचलाधिकारी संजय कुमार महतो, कार्यक्रम पदाधिकारी जितेन्द्र कुमार, सीडीपीओ अनिता चौधरी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिंह, स्वच्छता प्रखंड कार्डिनेटर देव कुमार देव, प्रखंड कृषि पदाधिकारी रविन्द्र कुमार, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष मनोज कुमार,उप मुखिया सुलेखा देवी, रामचंद्र यादव, साजिद इकबाल, सत्यनारायण यादव, त्रिपुरारी ठाकुर, रमेश साह, दुर्बल यादव, कुमोद कुमार, रणवीर यादव, मुकेश यादव, श्याम यादव, अनिल यादव, रंजन यादव, सुभाष तांती, एवं सभी वार्ड सदस्य, संबंधित प्रखंडस्तरीय विभिन्न कर्मचारी  उपस्थित थे।