मजहबी एकता की मिशाल बन गई नप अध्यक्षा रौशन आरा

अपने हाथों से नींब की ईट डाल इतिहास में दर्ज करा ली अपनी अलग पहचान

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

आज के समय में राज्य से लेकर देश की सियासत में जाति पाति का नारा बुलंद कर सत्ता पर काबिल होने का जो चलन हो गया है उस चलन से उठकर सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर की नगर अध्यक्षा रौशन आरा ने हिन्दू दाह संस्कार के लिये मुक्तीधाम(श्मशान घाट) की आधारसिला रख अपना नाम इतिहास में दर्ज करा ली।

पिछले कई वर्षो से सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायतवासियों की नगर पंचायत क्षेत्र में दाह-संस्कार के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग को पूरा करते हुए नप अध्यक्षा ने सिमरी बख्तियारपुर अंतर्गत बटौआ बहियार में गुरुवार को सामाजिक सरोकार की महत्वपूर्ण योजना मुक्तिधाम की आधारशिला रखी।

पूर्व जिप उपाध्यक्ष रितेश रंजन,नप उपाध्यक्ष विकास कुमार,वार्ड पार्षद नरेश निराला,अध्यक्षा पति समाजसेवी मोजाहिर आलम,भाविप के प्रमोद भगत आदि ने संयुक्त रूप से नींब रखा।

इस मौके पर नगर  पंचायत अध्यक्ष रौशन आरा ने कही कि नगर पंचायत में जिनके पास अपनी जमीन होती थी तो वो अपनी जमीन में मृत्यू उपरांत दाह संस्कार कर देते थे लेकिन गरीब और भूमिहीन परिवार की जब मृत्यु हो जाती थी तो उनके परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था और तभी मैंने संकल्प लिया था कि सबसे पहले अपने कार्यकाल में नगर पंचायत को श्मशान घाट अर्थात मुक्तिधाम बना समर्पित करूंगी।

उन्होंने कहा कि आज मुझे खुशी है कि मैंने अपने संकल्प को पूरा की। कुछ दिनो बाद यह मुक्तीधाम कार्य रूप ले लेगी।

इस अवसर पर पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष सह भाजपा नेता रितेश रंजन ने कहा कि मुक्तिधाम हम लोगों की ड्रीम प्रोजेक्ट हमेशा से रहा है और इसे इतना सुंदर व अत्याधुनिक बनाया जायेगा की कोसी क्षेत्र का नंबर वन मुक्ति धाम होगा। इसके  पुरा होने के उपरांत वैसे परिजन जिन्हें अंतिम संस्कार के लिए धन का अभाव रहता है उनके लिए मुफ्त दाह संस्कार की व्यवस्था की जाएगी।

साथ ही भविष्य में नगर पंचायत के माध्यम से एक शव वाहन की भी व्यवस्था की जायेगी।इसके अलावे बिजली से चलने वाली एक फ्रीजर बॉक्स भी उपलब्ध करवाई जायेगी।जिसमें शव को चार से पांच दिनों तक सुरक्षित रखा जा सके।

इस मौके पर नप उपाध्यक्ष ने कहा कि नप अध्यक्षा ने नगर पंचायत की इस वर्षो पुरानी मांग को पूरा कर साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश की है।जो काबिले तारिफ है।

इस मौके पर वार्ड पार्षद नरेश निराला, उत्तम लाल यादव, गणेश मिस्त्री, शकील आलम, अरुण गुप्ता, शंकर भगत, राजद युवा नेता बरकत अली सहित अन्य मौजूद थे।