मामला बनमा-ईटहरी के ईटहरी पंचायत शिक्षक नियोजन का

एक वर्ष से गायब रहने वाले दो शिक्षकों को नही किया जा रहा बर्खास्त

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

अनुमंडल क्षेत्र के बनमा इटहरी प्रखंड के इटहरी पंचायत के नव प्राथमिक विद्यालय इटहरी उतरी के पंचायत शिक्षिका कुमारी विन्ध्वासिनी एवं नित्यानंद प्रसाद राणा के लगभग बिना सूचना के एक साल से ज्यादा समय से फरार रहने के वावजूद पंचायत नियोजन इकाई के द्वारा अभी तक करवाई नही किये जाने पर बीडीओ ने पंचायत सचिव से करवाई पत्रिवेदन की मांग किया है।

चूंकि मामला अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण के न्यायालय मे चल रहे मामला का जबाब दिया जा सके।

बीडीओ को भेजा पत्र-

पंचायत सचिव इटहरी को भेजे पत्र में कहा है की नित्यानंद प्रसाद राणा, एवं कुमारी विंध्यवासिनी 15 जुलाई 16 से बिना सूचना के गायब है। गायब रहने की स्थिति में दोनो का तबादला दूसरे स्कूल में कर दिया था एवं मूल विद्यालय से उसे विरमित भी कर दिया था। स्थांतरण संबंधी आदेश डाक से भेजा गया था। एक वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद लगातार अनुपस्थित रहने के वावजूद नियोजन इकाई द्वारा उक्त दोनों शिक्षक के विरुद्ध कोई करवाई नही किया गया।

क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक कोसी प्रमंडल सहरसा के पत्रांक 2183 दिनांक 11 नम्बर 16 को पंचायत सचिव को उक्त दोनों शिक्षक के खिलाफ करवाई के लिये पंचायत नियोजन इकाई को लिखा गया था। आरडीडीई ने लिखा कि लम्बे समय से गायब है जिन कारण इनके खिलाफ करवाई करे। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के पत्रांक 2611 दिनांक 23 नबम्बर 16 को जी सीधे पंचायत सचिव को संबोधित है लिखा है कि बीइओ बनमा इटहरी के पत्रांक 477 दिनांक 18 नबम्बर 16 को एवं पत्रांक 429 दिनांक 21 अक्टूबर 2016 से प्राप्त जांच प्रतिवेदन के आलोक में नित्यानंद प्रसाद राणा एवं कुमारी विंध्यवासिनी 15 जुलाई 16 से बिना सूचना के विद्यालय से गायब है। दोनो शिक्षक के द्वारा गलत सूचना देकर विभाग को भी गुमराह किया है। पंचायत नियोजन कमिटी को बीइओ के द्वारा पत्र भेजकर करवाई किये जाने का भी अनुरोध किया गया था।
पुनः डीपीओ स्थापना के पत्रांक 785 दिनांक 21 अप्रेल 17 को भी स्मार पत्र भेजकर नियोजन इकाई को करवाई के लिये लिखा गया था डीपीओ ने ये भी पंचायत सचिव को चेतावनी दिया था कि इसमें बिलंब हुआ तो सीधे आप जिम्मेदार होंगे। आवेदक इटहरी गांव निवासी बद्री प्रसाद यादव ने अनुमंडल लोक शिकयत निवारण कार्यालय में शिकयत किया है कि अभी तक पंचायत नियोजन इकाई के द्वारा करवाई नही किया गया है।

बीडीओ ने दिया अंतिम चेताबनी-

बीडीओ ने पंचायत सचिव को अंतिम चेताबनी देते हुए कहा है कि 24 घंटे के अंदर दोनो शिक्षक पर किया गया करवाई  का अनुपालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराए। ताकि लोक शिकयत को जानकारी दिया जा सके।

उक्त दोनो शिक्षकों को इस संबंध में पुछे जाने पर बताया कि नव प्राथमिक विद्यालय ईटहरी उत्तरी में शिक्षण कार्य कर रहें हैं। फरार होने की बात बेबूनियाद है।