अटल ज्योति योजना के तहत खगड़िया लोकसभा को मिला दो हजार स्ट्रीट लाईट

अप्रैल 18 तक सभी जगह चयनित स्थानों पर लग जाऐगी लाईटें

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) Brajesh Bharti


केन्द्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय व सांसद निधि योजना के संयुक्त भागिदारी से अटल ज्योति योजना के तहत खगड़िया लोकसभा क्षेत्र सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के लिये चयनित हुआ है।
इस योजना के तहत समुचे खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में दो हजार सोलर स्ट्रीट लाईट लगाई जायेगी।लाईट लगाने का कार्य अगले माह में शुरू कर दी जायेगी।



इस आशय कि जानकारी देते हुये सांसद प्रतिनिधि राकेश कुमार सिंह एवं सामाजिक कार्यकर्ता सुभाष चन्द्र जोशी ने दी है।उन्होनें ने बताया कि योजना के तहत संसदीय क्षेत्र के गाँवों,कस्बों व प्रखण्ड मुख्यालयों में कुल 2 हजार सोलर लाईट लगाए जाने की योजना है। योजना को आगामी अप्रैल माह के अंत तक हर हाल में पूर्ण कर लेने की तैयारी भी करायी गयी है। अटल ज्योति योजना के तहत इस योजना में केन्द्र सरकार की ओर से 75 फीसदी राशि दी जा रही है। वहीं शेष 25 फीसदी राशि  सांसद निधि से दी जा रही है। 


उन्होंने बताया कि आगामी पांच वर्षों तक सोलर लाईट का रख-रखाव भी इसे प्रतिष्ठापित करने वाली एजेंसी को ही करना है। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि बिहार में इस योजना की शुरूआत सीमित संसदीय क्षेत्र में  ही करायी जा रही है। यह अपने आप में बड़ी बात है। 


सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने कहा है कि अब उनके संसदीय क्षेत्र के गांव, कस्बे व प्रखण्ड मुख्यालय में बिजली नहीं रहने की स्थिति में भी अंधेरा नहीं रहेगा। केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से अब गांव-गांव रौशन हो जाएंगे। इसकी देखभाल का जिम्मा एजेंसी को दे दिए जाने के बाद उसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका भी खत्म हो जाएगी।दो हजार लाईट प्रथम चरण में मिलेगी,अगर जरूर पड़ी तो लाईटों की संख्या दुसरे चरण में भी दी जायेगी।