छठ पूजन सामग्रियों से पटे हैं बाजार, खरीदारों की उमड़ रही भीड़  

हर ओर गूंज रहे हैं छठी मइया के गीत

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती 

लोक आस्था का महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान मंगलवार से प्रारंभ होगा।इससे पूर्व सोमवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालु एवं छठ व्रती महिलाओं ने उत्तरवाहिनी गंगा में डुबकी लगायी और पूरे पवित्रता के साथ छठ व्रत का संकल्प लिया।

मंगलवार को नहाय-खाय अर्थात कद्दू-भात के साथ छठ व्रत का अनुष्ठान प्रारंभ हुआ जो अगले चार दिनों तक चलेगा। छठ पर्व को लेकर जहां घरों में नेम-निष्ठा व पवित्रता की व्यवस्था की गयी है।वहीं बाजार में पूजन सामग्री के साथ ही नारियल, सूप, डाला, ईख की खरीदारी को लेकर आज भारी भीड़ रही।

मुख्य बाजार सिमरी बख्तियारपुर में तिल रखने तक की जगह नहीं थी।हालांकि छठ पूजन सामग्री की कीमत पिछले साल की अपेक्षा इस साल काफी बढ़ गयी है, पर महंगाई पर आस्था भारी पड़ रही है।

चार दिनों का होगा महानुष्ठान:

छठ व्रत का अनुष्ठान मंगलवार से प्रारंभ हुआ। मंगलवार को कद्दू-भात, बुधवार को खरना एवं गुरुवार को श्रद्धालु अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्यदान करेंगे। जबकि शुक्रवार को उदीयमान सूर्य को अर्ध्यदान के साथ ही छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान समाप्त होगा। इसे लेकर छठ व्रती महिलाएं गंगा स्नान की।

कद्दू भात को लेकर चढ़ा कद्दू का दाम –

यू तो नहाय खाय के साथ ही नेम निष्ठा का महापर्व छठ पर्व प्रारंभ हो जाता है। लेकिन कद्दू-भात से मुख्य रूप से पर्व प्रारंभ होता है।व्रती महिलाएं मिट्टी के चूल्हे पर आम की लकड़ी से कद्दू की सब्जी, चना का दाल व अरवा चावल की भात बनाती है और पूरा परिवार उसी प्रसाद का सेवन उस दिन करता है।कद्दू भात को लेकर कद्दू की कीमत में काफी उछाल है बाजारो  में पर्व को लेकर कद्दू 40 से 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

आम की लकड़ी व मिट्टी के चूल्हे की बढ़ी डिमांड –

छठ पर्व को लेकर आम की लकड़ी व मिट्टी के चूल्हा व बरतन की डिमांड बढ़ गयी है। माना जाता है कि छठ पर्व के इस महाअनुष्ठान में चार दिनों तक मिट्टी के चूल्हे पर आम की लकड़ी से खाना पकाने का प्रावधान है। यह परंपरा आज भी कायम है। हालांकि कुछ घरों में छठ पर्व को लेकर छोटा गैस सिलिंडर व धातु के बरतन में पकवान बनने लगा। बावजूद इसके आम की लकड़ी व मिट्टी के चूल्हे पर अधिकांश घरों में नेम-निष्ठा का महापर्व के लिए पकवान बनाये जाते हैं।
बाजार में उमड़ रही खरीदारों की भीड़ –

छठ पूजा के दो दिन पहले से साड़ी की दुकानों पर भी रौनक देखी जा रही है। पूजा में छठ मइया को नई साड़ी चढ़ाई जाती है और पूजा करने वाली व्रती महिलाएं नयी साड़ी में ही पूजा करती हैं। इसलिए साड़ी की दुकानों पर भीड़ लगी हुई है। भक्त छठ मइया की पूजा नये वस्त्र में करते हैं।साथ ही इस समय चूड़ी, बिंदी सहित महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर भी खरीदारों की भीड़ लग गयी है।

फलों की दुकानों पर भीड़ बढ़ने लगी है –

छठ पूजा में नारियल, केला, अनन्नास, सेब, संतरा, खजूर, पपीता, सिघाड़ा, कागजी नीबू, पनियाला की खरीदारी लोग करने में जुट गये है। मुख्य बाजार में छठ सामाग्री बेचने को लेकर स्पेशल दुकान लगा हुआ है। जहां श्रद्धालु व्रत में प्रयुक्त होने वाली विभिन्न पूजा सामग्रियों की एक साथ खरीदारी कर रहे हैं।