पदयात्रा को लेकर हुआ ध्वजारोहण, भाद्र मास के दूसरे रविवार से पदयात्रा की होगी शुरूआत

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) प्रखंड के बलवाहाट कांठों पंचायत स्थित प्रसिद्ध बाबा मटेश्वरधाम मंदिर प्रांगण में बुधवार को भाद्र मास के दूसरे रविवार को निकलने वाली कांवर पदयात्रा को लेकर ध्वजारोहण के साथ तैयारी की शुरुआत हो गई। इस बार विश्व रिकॉर्ड 216 फीट के कांवर से पदयात्रा का आयोजन होगा।

बाबा मटेश्वर धाम के मंदिर प्रांगण में बुधवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा अर्चना की गई। कांवर पदयात्रा की शुरुआत भाद्र मास के दूसरे रविवार से शुरू होगी। जल भरने के साथ तीन दिनों तक यह कार्यक्रम चलेगा जो तीन जिलों से होकर पुनः मटेश्वर मंदिर में जलाभिषेक के साथ सम्पन्न हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : 26 वां श्रावणी मटेश्वर महोत्सव धूमधाम से मनाया गया

डाक एवं कांवरिया संघ के लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार 27 वां श्रावणी महोत्सव पर 216 फीट का कांवर पदयात्रा का आयोजन का निर्णय लिया गया है। बतौर हमलोग मंगलवार की रात आपस में बैठक कर गहन विचार विमर्श उपरांत यह निर्णय लिया कि इस बार विश्व रिकॉर्ड 216 फीट का कांवर के साथ पदयात्रा किया जाएगा।‌

कांवर पदयात्रा की जानकारी देते हुए मुन्ना भगत ने बताया कि सात सितंबर को 216 फीट का कांवर बाबा मटेश्वर धाम से मुंगेर घाट के लिए प्रस्थान करेगी। जिसके बाद शिव भक्त आठ सितंबर को मुंगेर घाट के छर्रा पट्टी स्थित उत्तरवाहिनी गंगा से जल भरकर कांवर पदयात्रा की विधिवत शुरुआत किया जाएगा। कांवर पदयात्रा खगड़िया, मानसी, बदला घाट, धमारा घाट, कोपरिया, सिमरी बख्तियारपुर के रास्ते दस सितंबर को बाबा मटेश्वर धाम पहुंचकर जलाभिषेक करेंगे।

ये भी पढ़ें : बाबा मटेश्वर को जलाभिषेक के साथ ही 162 फीट कांवर पदयात्रा सम्पन्न

इधर 216 फिट कांवर यात्रा को लेकर क्षेत्र के लोगो मे काफी उत्साह देखा जा रहा है। इस बार होने वाले अदभुत एवं अनोखे कांवर यात्रा में हजारों श्रद्धालु शामिल होंगें। कांवर यात्रा के संबंध में डाक एवं कांवरिया संघ के लोगों ने बताया कि यह एक ऐसा महोत्सव है जो तीन जिलों से गुजरती है। इसकी शुरुआत मुंगेर जिले के छर्रापट्टी स्थित मां गंगा के तट से होती है। वही दूसरे दिन खगड़िया जिले के विभिन्न इलाकों से चलते हुए तीसरे व अंतिम दिन सहरसा जिले के बलवाहाट स्थित बाबा मटेश्वर धाम में समाप्त होती है।