01 लाख 45 हजार मतदाता शाम तीन बजे तक करेंगे गांव की सरकार का चयन
  • अहले सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर लगनी शुरू हो गई मतदाताओं की कतार

सहरसा : नौवें चरण के पंचायत चुनाव को लेकर सहरसा जिले के महिषी प्रखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। अहले सुबह से ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केन्द्रों पर कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं।

सुबह सबेरे कड़ाके की ठंड एवं कोहरे के बीच कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दुर्गम भौगोलिक क्षेत्र महिषी के तटबंध के अंदर के बुथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम जिला प्रशासन के द्वारा किया गया है। हालांकि दिन चढ़ते ही खिलती धूप के बीच मौसम सुहाना होकर मतदान की रफ्तार में तेजी पहुंचा रही है। वहीं सुबह मतदान शुरू होने के साथ कई बुथों से ईवीएम में तकनीकी परेशानी की खबर मिलती रही। हालांकि खामियों को दूर कर मतदान शुरू कर दिया गया।

इस बीच जिला प्रशासन द्वारा मतदान के लिए एक दिन पहले ही सभी आवश्यक तैयारी की गई थी। 19 पंचायतों में 259 बूथों पर एक लाख 45 हजार मतदाता 6 पदों के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दिन के तीन बजे तक करेंगे। मतदान कार्य सम्पन्न कराने के उद्देश्य के लिए कुल-27 सेक्टर पदाधिकारी, 147 पीसीसीपी की प्रतिनियुक्ति की गई है। तटबंध के अन्दर दुरूह क्षेत्र के बूथों के लिए शनिवार को तथा अन्य बूथों के लिए रविवार को पीसीसीपी ईवीएम लेकर बूथों पर रवाना कर दिया गया था।

डीएम कौशल कुमार एवं एसपी लिपि सिंह ने मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियो तथा सेक्टर पदाधिकारियो के साथ अलग अलग संयुक्त ब्रीफिंग की थी। डीएम ने बताया था कि सभी बूथों पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सभी कर्मी निष्ठावान पूर्वक मतदान को सफल संचालन करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी बूथों पर थोड़ी सी भी गड़बड़ी हो तो तुरंत सूचित करेंगे।

डीएम ने कहा कि बोगस वोट गिराने वाले को गिरफ्तार किया जाएगा। मतदान में कोई मतदाता या कोई प्रत्याशी व्यवधान पैदा करता है तो कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने कहा कि मतदान केंद्र पर गड़बड़ी करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा। सभी बूथों पर सशस्त्र पुलिस बल लगाये गये है। इसके अलावा गश्ती दल और बाइक दस्ता भी पेट्रोलिंग करेगी।

एक प्रत्याशी की मौत पर चुनाव स्थगित : प्रखंड के बघवा पंचायत के वार्ड संख्या 1 के वार्ड सदस्य प्रत्याशी की 21 नवंबर को सड़क दुघर्टना में मौत हो गई। प्रत्याशी की मौत हो जाने के कारण पंचायत के वार्ड संख्या एक का मतदान स्थगित कर दिया गया है।

महिषी प्रखंड में 249 वार्ड : प्रखंड के कुल 249 वार्ड सदस्य पद में 3 महिला व 3 पुरुष सहित 6 प्रत्याशी एवं 249 पंच पद में 56 महिला व 41 पुरुष सहित कुल 97 प्रत्याशी पंच के निर्विरोध चुने जा चुके हैं। वहीं प्रखंड में 2 पंच का पद रिक्त रह गया है। पंच एवं सरपंच पद के लिए मतपत्र पर ठप्पा लगेगा। जबकि जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड सदस्य पद के लिए ईवीएम से वोटिंग हो रही है।