पंचायती राज विभाग ने जारी किया गाइड लाइन, वार्ड सदस्य के माध्यम से होगा वितरण

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के हर परिवार को एक साबुन और चार मास्क देने की घोषणा की है। इस बात की विस्तृत गाइड लाइन जारी की गई। पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा की ओर से जारी गाइड लाइन के मुताबिक हर परिवार पर एक सौ रुपये मास्क और साबुन के लिए खर्च किये जा सकेंगे।

पंचायती राज विभाग द्वारा जारी पत्र

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के हर परिवार को एक साबुन और चार मास्क देने की घोषणा की है. बाद इसकी विस्तृत गाइड लाइन जारी की गई. पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा की ओर से जारी गाइड लाइन के मुताबिक हर परिवार पर एक सौ रुपये मास्क और साबुन के लिए खर्च किये जा सकेंगे।

सांकेतिक चित्र

सोमवार को दिन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों और राज्यभर के सभी डीएम और एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी, जिसमें कोरोना संक्रमण के रोकथाम और प्रवासी श्रमिकों के लिए की गई व्यवस्थाओं पर विस्तृत चर्चा की थी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य में रहनेवाले हर परिवार को साबुन और चार मास्क देने का निर्देश अधिकारियों को दिया था. मुख्यमंत्री ने निर्देश के बाद ग्रामीण इलाकों में कैसे मास्क और साबुन का वितरण होगा. इसको लेकर गाइड लाइन जारी कर दी।

गाइड लाइन के मुताबिक साबुन की कीमत अधिकतम 20 रुपये होगी, जिसकी खरीद मुखिया की ओर से स्थानीय बजार से की जाएगी. इसके अलावा मास्क की कीमत अधिकतम 20 रुपये तय की गयी है. चार मास्क हर परिवार को देने हैं, इसके मुताबिक 80 रुपये तक के मास्क दिये जा सकते हैं. इनकी खरीद जीविका या फिर खादी भंडार से करने का निर्देश दिया गया है. गाइड लाइन में लिखा गया गया है कि अगर दोनों जगह मास्क नहीं मिलें, तो मुखिया पंचायत में ही मास्क बनवा सकते हैं. इसके अलावा कहीं और से मास्क की खरीद नहीं की जानी है।

मास्क और साबुन का वितरण ग्रामीण स्तर पर वार्ड सदस्यों के हाथों किया जाना है. इसकी खरीद के लिए पंचम वित्त आयोग की सिफारिश के बाद मिली राशि से की जानी है. इससे पहले पंचायतों में सेनेटाइजेशन का काम करवाने का निर्देश दिया गया थी, जिसकी राशि भी पंचम वित्त आयोग से खर्च की जानी थी. इसके बाद पंचायतों को सरकार की ओर से राशि जारी की गयी थी।

ये भी पढ़ें : पंचायत प्रतिनिधियों को कोरोना वायरस के प्रति किया गया जागरूक