बाढ़ निरोधात्मक कार्य सहित अन्य कार्यों की ली अद्यतन जानकारी

सहरसा से वरिष्ठ पत्रकार अनिल वर्मा की रिपोर्ट – मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डीएम वैभव चौधरी-एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा के साथ संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ के पूर्व तैयारियों की संबंध में समीक्षा बैठक किया।

मुख्यमंत्री ने जिलों में कार्यरत वर्षा मापक यंत्र की स्थिति, बाढ़ राहत सामग्रियों एवं पोलिथिन की उपलब्धता, नाव की व्यवस्था, राहत शिविर, समुदायिक रसोई के संचालन, एसडीआरएफ-एनएसडीआरएफ टीम की प्रतिनियुक्ति, District Emegency Response-cum-Training एवं बाढ़ आश्रय स्थल हेतु भूमि का चयन, अनुग्राहिक अनुदान(GR) की भुगतान हेतु परिवारों की सूची को सम्पूर्ति पोर्टल पर अधतन करने की समीक्षा की किया ‌‌‌।

संभावित सुखाड़ हेतु की जा रही पूर्व की तैयारी की समीक्षा के क्रम में नलकूप एवं शीतल पेय की व्यवस्था सभी जगह उपलब्ध रखने का निर्देश दिया। राज्य में अग्निकांड धटनाओं के आलोक में पीड़ित परिवारों को सहायता अनुदान ससमय मुहैया कराने हेतु निदेशित किया गया। साथ ही कृषि एवं पशुपालन के तहत पशुचारा, दवा आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

तटबंधों की सुरक्षा के क्रम में कोशी तटबंध प्रमंडल सुपौल-चन्द्रयाण-कोपरिया-निर्मली पर कटाव निरोधी कार्य ससमय पूर्ण कर लिए जाने का निदेश दिया गया। संभावित शहरी बाढ़ एवं जल जमाव के लये Quick Response Team का गठन कर हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध करने का निर्देश दिया गया।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण एवं पंचायती राज विभाग द्वारा शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने का निदेश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग को बाढ़ के दौरान मानव स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए कई आवश्यक निदेश दिए साथ ही सभी प्रकार की मानव दवा उपलब्ध रखने का निदेश दिया गया।

सड़क निर्माण एवं मरम्मती हेतु पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग को कई आवश्यक निर्देश दिए गए। कार्यपालक अभियंता विद्युत को बिजली की उपलब्धता के संबंध में कई आवश्यक निर्देश दिया गया।‌