शिक्षा में सुधार करने हेतु जो भी कदम उठाना पड़ेगा उसमें कभी भी पीछे नहीं रहूंगी : बीडीओ


विद्यालयों का रैकिंग कर अच्छे कार्य करने वाले प्रधानों को पुरुस्कृत एवं प्रोत्साहित किया जाएगा


स्कूली बच्चों द्वारा तख्ती पर लिखी स्लोगन के साथ निकाली गयी प्रभातफेरी


सहरसा/सौरबाजार से अमित कुमार की रिपोर्ट :-


लोहिया स्वच्छ भारत अभियान के तहत सहरसा जिले के सौरबाजार प्रखंड को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए बीडीओ रचना भारतीय लगातार प्रयास कर रही हैं। इसी कड़ी में शनिवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अरुण कुमार के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने हेतु घर घर शौचालय बनाने के लिए सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के द्वारा एक दिवसीय जागरूकता प्रभातफेरी निकाली गयी।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत निकाली गयी यह प्रभातफेरी कुछ अनोखा प्रकृति की थी। झमाझम वारिस में भी सौरबाजार प्रखंड के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, शिक्षक-शिक्षिकाओं के द्वारा स्कूली बच्चों के साथ बड़े ही जोश से अपने पोषक क्षेत्र में बैनर, पोस्टर एवं तख्ती पर लिखी स्लोगन के साथ प्रभातफेरी निकाली एवं प्रखंड को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए लोगों को जागरुक किया।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी रचना भारतीय, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अरुण कुमार, प्रखंड साधन सेवी विनीत रंजन सिंह, जयकांत यादव, सत्येन्द्र कुमार सत्य, संकुल समन्यवक रवीन्द्र कुमार, लेखापाल धीरज कुमार, डाटा इंट्री आपरेटर अजय कुमार ने विद्यालयों द्वारा निकाली गयी इस प्रभातफेरी में शरीक हुए। 


बीडीओ श्रीमती भारतीय ने अपने संबोधन में कही कि आप सभी के सहयोग से प्रखंड को 15 अगस्त तक खुले में शौच से मुक्त करने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में बीडीओ एवं बीईओ ने संयुक्त रूप से दर्जनों विद्यालयों का निरीक्षण भी किया गया। जिसमें कन्या मध्य विद्यालय सौरबाजार और कन्या मध्य विद्यालय सौतारी भरना की उत्तम व्यवस्था को देखकर भूरि-भूरि प्रशंसा की, वहीं उत्क्रमित मध्य विद्यालय चंदौर प्रखंड परिसर, मध्य विद्यालय सौरबाजार, मध्य विद्यालय बैजनाथपुर, मध्य विद्यालय सिलेट सहित कई विद्यालयों का निरीक्षण किये। इसके अलावे बीडीओ ने बीईओ को विद्यालयों में छात्र के अनुपात में शिक्षकों का पदस्थापना करने का निर्देश दिये। साथ ही विद्यालयों में आवश्यकता के अनुरूप आयरन मुक्त पानी, नाली का निर्माण, शौचालय, भवन की मरम्मती के साथ-साथ पोशाक, छात्रवृति, नेपकिन, पुस्तक क्रय राशि के वितरण आदि पर विशेष ध्यान रखने का भी निर्देश दिये। इसके अलावे बीडीओ ने बीईओ को विद्यालयों का रैकिंग कर अच्छे कार्य करने वाले विद्यालय प्रधानों को पुरुस्कृत एवं प्रोत्साहित करने का भी निर्देश दिये। वहीं लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को दंडित करने को भी कही। 

बीडीओ रचना भारतीय ने कही कि सौरबाजार प्रखंड में शिक्षा में सुधार करने हेतु जो भी कदम उठाना पड़ेगा उसमें वह कभी भी पीछे नहीं रहेंगी। बीडीओ ने कन्या मध्य विद्यालय सौरबाजार में कक्षा सातवीं एवं आठवीं के छात्राओं को संबोधित करते हुए कही कि मैं भी सरकारी स्कूल की छात्रा रह चुकी हूँ। आपलोग मन लगाकर पढ़ोगी तो अपने मुकाम को आसानी से प्राप्त कर सकती हो। दूसरी ओर मध्य विद्यालय अर्राहा में प्रधान दीपक कुमार एवं शिक्षक अमित कुमार के नेतृत्व में स्कूली बच्चों के द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी जो पोशक क्षेत्र के गली-गली में घूम-घूमकर लोगों को जागरूक किया। 

इस प्रभातफेरी में शिक्षक मनोज कुमार, मालती झा, रेखा रानी, मनीषा भारती, किरण कुमारी, मौसमी, समीना प्रवीण सहित ग्रामीणों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।