स्टेट लेवर पर खाद्यान्न आपूर्ति में सहरसा है 33 वें स्थान पर, वितरण प्रतिशत बढ़ाने पर जोर

सहरसा/ अनिल वर्मा की रिपोर्ट : जिलाधिकारी वैभव चौधरी की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक उनके कार्यालय वेश्म में आयोजित की गई। सर्वप्रथम खाद्यान्न वितरण की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि स्टेट लेवल पर सहरसा जिला का 33 वां क्रमांक है।

जिला पदाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी नौहट्टा, सलखुआ एवं सौरबाजार को अगले माह से वितरण प्रतिशत को बढ़ाने का निर्देश दिया गया। सदर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि राशन कार्ड की संख्या ज्यादा है। उक्त राशन कार्ड में मृत व्यक्ति एवं पलायन कर गये व्यक्तियों के कारण भी खाद्यान्न वितरण का प्रतिशत में कमी रहती है।

ये भी पढ़ें : सीएम ने डीएम एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया समीक्षा बैठक

अनुमंडल पदाधिकारी सिमरी बख्तियारपुर अनीषा सिंह के द्वारा बताया गया कि सहरसा जिला से सटे खगड़िया जिला के प्रखंड अलौली से सहरसा जिला के लाभुक खगड़िया जिला के डीलर से खाद्यान्न प्राप्त कर लेते हैं। इस कारण भी खाद्यान्न वितरण का प्रतिशत कम रहता है। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि विभागीय नियमानुसार मृत व्यक्ति का प्रमाण-पत्र प्राप्त कर एवं नोटिस निर्गत कर तामिला कराते हुए डिलिशन की कारवाई करने का निर्देश दिया गया।

ये भी पढ़ें : सीरियल फायरिंग को लेकर आक्रोशित नगर वासियों ने बैठक में भरी हुंकार

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जो माइग्रेट कर दिए गए हैं और जो मृत हो गए हैं उसे नोटिस देकर तामिला कराते हुए राशन कार्ड का डिलिशन कर कारवाई करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावे सौर बाजार, नवहट्टा, सलखुआ प्रखंडों का खाद्यान्न वितरण विगत कई माह से कम रहने के कारण उन्हें चेतावनी देते हुए वितरण का प्रतिशत बढ़ाने का निर्देश दिया गया। अन्यथा कारवाई करते हुए मुख्यालय वापस बुला लिए जाने की बात कही गई।

ये भी पढ़ें : मंडल कारा के बंदियों ने काराधीक्षक के विरुद्ध फुंका बिगुल, किया अनशन शुरू

डोर स्टेप डिलेवरी अभिकर्ता विजय कुमार यादव द्वारा ऑन लाइन प्रदर्शित वाहन की संख्या 21 के आलोक में मात्र 17 वाहन उपलब्ध कराने पर जिला पदाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम को निर्देश दिया गया कि ऑन लाइन प्रदर्शित वाहन के अनुसार परिवहन अभिकर्ता की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे।

ये भी पढ़ें :सिमरी बख्तियारपुर में बीजेपी ने मिशन 2023- 24 चुनाव की शुरू कर दी तैयारी

डीलर मार्जिन मनी भुगतान में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत माह अप्रैल 2022 से नवम्बर 2022 तक का भुगतान हेतु जिला में अवशेष राशि 46 लाख 89 हजार 564 रूपये तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत दिसम्बर 2022 से जनवरी 2023 तक का मार्जिन मनी भुगतान में जिला में बचे अवशेष राशि के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी सदर सहरसा एवं सिमरी बख्तियारपुर के अनुमंडल पदाधिकारी को वस्तु स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक कारवाई करने का निर्देश दिया गया।

ये भी पढ़ें : बेखौफ बदमाशों ने दुकानों पर पोस्टर चिपका दुकानदारों से मांगी एक लाख की रंगदारी

जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम सहरसा को निर्देश दिया गया कि पैक्स प्रबंधक की बैठक कर सी.एम.आर. के वितरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक कारवाई करेंगे। बैठक में में आपूर्ति से संबंधित पदाधिकारी मौजूद रहे।

चलते चलते ये भी देखें : पति पत्नी के विवाद में दो वर्षीय मासूम की छीन गई मां की ममता का आंचल…!