दो बस की सवारी कर हंगरी बार्डर स्थित बुद्धा पोस्ट पहुंची, जहां से भारत के लिए रवाना हुई

सहरसा से भार्गव भारद्वाज : युक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों का घर वापसी का सिलसिला लगातार जारी है। इस बीच यूक्रेन से सकुशल लौटी सहरसा की बेटी आतका खुर्शीद का जिलाधिकारी आनंद शर्मा और एसपी लिपि सिंह ने मंगलवार को उसके घर पहुंचकर स्वागत किया। दोनों अधिकारियों ने सकुशल घर वापसी के लिए आतका को बधाई दी।

सहरसा बस्ती के मो खुर्शीद आलम की पुत्री आतका ऊजरूद नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है। आतका की वापसी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए डीएम ने कहा कि जिले के नौ बच्चे यूक्रेन में पढ़ाई करते हैं, जिसमें आतका वापस आ चुकी है। शेष आठ की खोज भारतीय दूतावास और विदेश मंत्रालय की टीम द्वारा समन्वय स्थापित कर किया जा रहा है। कहा कि कुछ रोमानियां, कुछ पोलेंड में फंसे हैं। इन लोगों से संपर्क स्थापित करने की कोशिश की जा रही है। भारत सरकार परिस्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। बिहार सरकार द्वारा दिल्ली और मुंबई से वापस लाकर घर तक पहुंचाने का प्रबंध कर रही है।

ये भी पढ़ें : कोशी दियारा के छात्र वेद व्यास उक्रेन से भारत रवाना, पहुंचा दिल्ली

घर वापसी पर खुश है आतका : रूस के द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन पर हुए हमले के बाद आतका घर लौटने की उम्मीद छोड़ चुकी थी। जिस दिन हमला हुआ उसकी उसी दिन परीक्षा थी। हमले के बाद उसके परिवार वाले और वह खुद एक दूसरे से संपर्क करने की कोशिश में थी, परंतु नेटवर्क समस्या के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा था। इस बीच आतका के पिता मो. खुर्शीद आलम ने भारतीय दूतावास से संपर्क किया, जिसकी सूचना पर कालेज कैंपस स्थित छात्रावास से निकली और कालेज प्रशासन के सहयोग से दो बस की सवारी कर हंगरी बार्डर स्थित बुद्धा पोस्ट पहुंची जहां से उन्हें भारत सरकार के सहयोग से दिल्ली लाया गया और बिहार सरकार की गाड़ी से वह घर तक पहुंची।

आतका ने बताया कि वहां अभी माइनस दो डिग्री ठंड है। ठंड के कारण भी दूसरे विवि में हमारे एक दोस्त की मौत हो चुकी है। हम लोगों ने मिसाइल को भी जाते देखा। वहां पढ़ाई कर रहे सभी लोग काफी भयभीत हैं। आतका ने कहा कि वह अपने मुल्क सकुशल लाने के भारत सरकार का शुक्र गुजार है। वह उम्मीद करती है कि सरकार देश के अन्य छात्र-छात्राओं को भी सकुशल वापस लाएगी।