आर्क हास्पिटल में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, मरीजों को दी गई परामर्श

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) नगर परिषद क्षेत्र के शर्मा चौक स्थित आर्क हास्पिटल परिसर में हैप्पी होराइजन हेल्थ केयर सह अस्पताल प्रबंधन के सहयोग से महिलाओं के लिए निशुल्क एनीमिया जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का उद्देश्य 15 से 49 वर्ष की आयु की महिलाओं में एनीमिया की पहचान करना और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाना था।

आर्क हास्पिटल के डॉ. आनंद भगत ने इस शिविर का नेतृत्व किया। उन्होंने बताया कि बिहार में लगभग 64 प्रतिशत महिलाएं एनीमिया से प्रभावित है। जो एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। एनीमिया शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है और इससे महिलाओं की जीवनशैली, कार्यक्षमता और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। उन्होंने बताया कि एनीमिया के कुछ सामान्य लक्षणों में थकान, कमजोरी, चक्कर आना, त्वचा का पीला होना, सांस लेने में कठिनाई और हृदय की धड़कन तेज होना शामिल हैं।

इस निशुल्क जांच शिविर में मरीजों को कई महत्वपूर्ण लाभ दिए गए। शिविर में एनीमिया से निपटने के लिए सुझाव भी दिए। जिनमें आयरन और फ़ालिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें,फल और अनाज शामिल हैं। उन्होंने संतुलित आहार लेने और नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच कराने पर भी जोर दिया।

मौके पर मौजूद सहयोगी विनय कुमार ने बताया की आगे भी ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करने की योजना बनाई जा रही है ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके।