5 करोड़ की लागत 15 हजार एमटी क्षमता का बनेगा वेयर हाउस 
  • स्थानीय किसान से सीधे मल्टी सीटी कंपनियां खरीदेगी मक्का, गेहूं, धान व अन्य खाद्यान्न 

ब्रजेश भारती – सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) अब सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के किसान मल्टीसीटी कंपनियों के हाथों बेच सकेंगे अपना खाद्यान्न। इसके लिए शुक्रवार को नेपाल रोड स्थित गौसपुर चौक के समीप एक मल्टीसीटी वेयर हाउस निर्माण का भूमि पूजन कर वेयर हाउस निर्माण का शिलान्यास किया गया।

वेयर हाउस का निर्माण स्थानीय बाजार निवासी गुलाबबाग बाजार के बड़े कारोबारी सुरेन्द्र भगत की कंपनी श्री लक्ष्मी एक्सपोर्ट के द्वारा किया जा रहा है। करीब तीन माह में वेयर हाउस निर्माण कार्य पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। इस पर करीब 5 करोड़ की लागत आएगी और करीब 15 हजार एमटी क्षमता का यह वेयर हाउस होगा।

कंपनी के प्रोपराइटर सुरेन्द्र भगत ने भूमि पूजन सह शिलान्यास के मौके पर मीडिया से मुखातिब होते हुए बताया कि उन्होंने इससे पहले पूर्णिया जिले भवानीपुर, गोकलपुर, अररिया जिले के बथनाहा, कटिहार जिले के रानीपतरा में बड़े वेयर हाउस का निर्माण करा उसे मल्टीसीटी कंपनी गोदरेज एग्रोवेट, अंम्बूजा एक्सपोर्ट, रॉकेट, सोहनलाल एग्रोवेट सहित अन्य कंपनियों के साथ करार कर किसानों से खाद्यान्न करवा रहे हैं।

आए दिन हमलोगों को यह बोला जाता था कि आप मुख्य रूप से सिमरी बख्तियारपुर के रहने वाले हैं अपने पैतृक शहर के लिए क्या किया? इसी को देखते हुए उन्होंने नेपाल रोड में जमीन का प्रबंध कर वेयर हाउस निर्माण की नींव रखी है। उन्होंने बताया कि इस वेयर हाउस के निर्माण से यहां के किसानों को सीधे मल्टी सीटी कंपनियां के हाथों अपनी उपज बेच सकेंगे।

उन्होंने कहा कि देश में कोसी क्षेत्र का मक्का काफी उच्च गुणवत्ता का होता है। कई कंपनियां अब यहां आकर सीधे किसानों से संपर्क साध मक्का, गेहूं, धान की खरीद कर सकेगी। उन्होंने कहा बड़े कंपनियां जब सीधे किसानों से खाद्यान्न का खरीद करेगी तो बाजार भाव भी किसानों को ज्यादा मिलेगा। यह यहां के किसानों के लिए वरदान साबित होगा।

वहीं उन्होंने बताया कि जब यह वेयर हाउस बन जाएगा तो सिमरी बख्तियारपुर में रेलवे भी रैक प्वाइंट दे सकती है। चुंकि खाद्यान्न बाहर भेजने के लिए रेलवे सुगम माध्यम होता है और रेलवे भी देखती है कि उसे माल भाड़ा कहां से ज्यादा आएगी। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि यह वेयर हाउस किसानों को बड़े फायदे प्रदान करेगी।

वहीं वेयर हाउस शिलान्यास के मौके पर पूर्व मुखिया सह वर्तमान पैक्स अध्यक्ष कुंवर यादव, बीजेपी नेता अमर यादव, खाजो यादव, विकास यादव, सचिन कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

चलते चलते देखें इस मौके पर क्या बोले व्यवसाई सुरेन्द्र भगत….!

5 करोड़ की लागत से बनने वाले मल्टीसीटी वेयर हाउस निर्माण कार्य का किया गया शिलान्यास….!