कम खाद्यान्न देने पर आक्रोशित लाभूक, फाइल फोटो
कम खाद्यान्न देने से आक्रोशित महादलित लाभूकों ने मुखिया के सामने किया डीलर के विरुद्ध प्रदर्शन

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती : आपदा को अवसर में बदलने में इस वक्त भी डीलर बाज नहीं आ रहें हैं। इसे डीलर की मनमानी कहें या फिर प्रशासनिक विफलता लाख कोशिशों के बावजूद लाभूकों को कम खाद्यान्न देने का सिलसिला रूकना का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को नगर क्षेत्र में डीलर की करतूत का मामला खत्म भी नहीं हुआ कि एक ओर डीलर द्वारा मनमानी का खबर सामने आ गया।

रविवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के भटौनी पंचायत के जनवितरण प्रणाली बिक्रेता रंभा कुमारी पति प्रवीण कुमार के द्वारा खुलेआम दस की जगह चार किलो खाद्यान्न दिया गया। जब कम खाद्यान्न दिया गया तो आक्रोशित लाभूकों ने कम खाद्यान्न लेने से इंकार कर मामले की जानकारी स्थानीय मुखिया व एसडीओ सिमरी बख्तियारपुर को देकर डीलर के विरूद्ध हो हंगामा शुरू कर दिया।

हंगामा कर रहे तुलसियाही मुसहरी के महादलितों ने आक्रोशित भरे शब्दों में कहा कि कुछ नहीं सुनता है डीलर जिसको जितना मन होता है उसको उतना ही अनाज देता कुछ बोलते हैं तो साफ कहता है जहां जाना है जाओ जितना दे रहे हैं उतना लेना है तो लो नहीं तो कुछ नहीं मिलेगा। वहीं हंगामा की सूचना पर पहुंचे पंचायत के मुखिया टंडन पुरूषोत्तम ने लाभूकों से जानकारी लेकर डीलर से पुछताछ किया।

 

मुखिया के सामने एक लाभूक रंजू देवी ने अपना कार्ड दिखाते हुए दिए गए खाद्यान्न दिखाया। सात यूनिट के परिवार में इस लाभूक को 70 किलो खाद्यान्न के बदले 18 किलो चावल व 10 किलो गेहूं दो अलग-अलग बोरा दिया गया था। वहीं दुसरे लाभूक गुड़िया देवी को 5 यूनिट के परिवार में 50 किलो की जगह 20 किलो खाद्यान्न दिया गया था। जब मुखिया के द्वारा डीलर पति से कम देने के संबंध में पुछताछ किया तो कम देने की बात से साफ इंकार कर लाभूक को ही झूठा करार दे दिया।

हालांकि मुखिया के द्वारा पुरे मामले की जानकारी एसडीओ को दी गई। मुखिया ने बताया हमलोग क्या करें, निगरानी करने के लिए कहा जाता है लेकिन कोई डीलर के विरूद्ध कार्यवाही की लिए पावर नहीं दिया गया है। हमलोग मुकदर्शक बन सिर्फ अधिकारियों को अवगत करा देते हैं कार्रवाई के नाम पर जांच फिर लिपापोती कर दी जाती है।

 

इस डीलर के संबंध में एसडीओ व मुखिया का कथन एक समान है दोनों कहते हैं कि इस डीलर का पिछले कोरोना काल में भी खाद्यान्न वितरण में शिकायत मिली थी इस बार भी शिकायत मिल रही है। एसडीओ ने कहा कि बीएसओ को मामले की जांच के लिए कहा गया है जांच रिपोर्ट मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। अब देखना वाली बात होगी कि इस बार फिर पिछले वाक्यों को दुसरा मामला रफा-दफा हो जाता है या फिर इस बार कार्रवाई होती है।

 YOU MAY ALSO LIKE : PM Modi lauds ‘Team India’ for united fight against Covid, evades blame for oxygen shortage