सीओ, प्रमुख की मौजूदगी में जमाबंदी अपने नाम कराने को लेकर किया गया चर्चा

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) अंचल कार्यालय में गुरुवार को सीओ व प्रखंड प्रमुख की अगुवाई में जनप्रतिनिधियों की एक बैठक आयोजित किया गया जिसमें स्वयं जमाबंदी को लेकर चर्चा कर लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए अंचलाधिकारी शुभम वर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा स्वयं की जमाबंदी रैयत ही अब अपनी जमीन की बिक्री कर सकते हैं का नियम लागू कर दिया है। ऐसे में जो भी रैयत है अगर उनके वंशजों के नाम जमाबंदी चल रही है तो वो नियमानुसार जमाबंदी अपने नाम करा सकते हैं। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाना है।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर में मुर्दे भी बेचते हैं जमीन, एक आरोपी गिरफ्तार

सीओ ने बताया कि अगर किसी के वंशज के नाम जमाबंदी चल रही है तो वो अपने हिस्से के अनुसार अपना जमाबंदी कायम करा सकते हैं। बंशावली, आपसी बंटबारा चार्ट, शपथ-पत्र लगा कर आवेदन कर सकते हैं बंटबारा चार्ट के अनुसार जमाबंदी कायम कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पैतृक सम्पत्ति में पुत्री को भी हिस्सा कायम किया गया है बंशावली में उसका भी जिक्र होना चाहिए। अगर पुत्री हिस्सा नहीं लेंगी तो उसका सहमति जरूरी है।

ये भी पढ़ें : सिमरी बख्तियारपुर अंचल में रद्द जमाबंदी से होता है दाखिल ख़ारिज

बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधियों ने कई तरह के सवाल उठाए जिसका सीओ ने जबाव देते हैं स्वयं जमाबंदी का प्रचार प्रसार आमजनों तक करने का आह्वान किया जिससे अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। प्रखंड प्रमुख शबनम कुमारी ने कही कि यह अच्छी पहल है इससे जमीन संबंधी विवाद में कमी आएगी। रैयत आपसी सहमति कायम कर अपने – अपने जमीन का स्वयं का जमाबंदी कायम करा लें।

ये भी पढ़ें : पिता का फर्जी हस्ताक्षर कर पुत्र ने कराया अपने नाम नया जमाबंदी कायम

इस मौके पर टंडन पुरूस्तोतम, सकील आलम, संजीव जायसवाल, संजन साह, उप प्रमुख धर्मेंद्र राय, संजीव भगत, संतोष सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

यहां बताते चलें कि हाल के दिनों में कोर्ट द्वारा जमाबंदी रैयत के द्वारा ही जमीन की बिक्री किए जाने का आदेश जारी किया गया था।‌ जिसके बाद रजिस्ट्री में काफी परेशानी उत्पन्न हो गई। इतना ही नहीं सभी रजिस्ट्री कार्यालय में जमीन की बिक्री पुरी तरह प्रभावित हो गया है। चुंकि वर्षों से रैयत के वंशजों के नाम चलते आ रहे जमाबंदी के आधार पर ही जमीन की बिक्री होती चली आ रही थी।

चलते चलते ये भी देखें : तेजस्वी यादव ने सिमरी बख्तियारपुर में अपने विधायक को दे दी बड़ी जिम्मेदारी, देखें वीडियो….!