अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे आयोजित

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) नगर परिषद स्थित अग्निशमन कार्यालय में शुक्रवार को अग्निशमन दिवस के मौके पर 14 अप्रैल 1944 विक्टोरिया डाक बंदरगाह हादसे में शहीद हुए अग्निशमन कर्मियों को याद करते हुए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी गई।

अग्निशमन पदाधिकारी सत्यनारायण सिंह ने इस मौके पर कहा कि आज ही के लिए 14 अप्रैल 1944 को मुंबई के विक्टोरिया डाक बंदरगाह में खड़ी फोर्टस्टिकेन नामक पानी के जहाज में आग लग गई थी। आग बुझाने के दौरान 66 अग्निशमन कर्मी शहीद हो गए थे। उन्हीं की याद में प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान 14 अप्रैल को पीन फ्लैग लगाना एवं पीन फ्लैग का वितरण के साथ होटलों में अग्नि सुरक्षा उपकरणों के रखरखाव, परिचर्चा व मॉक ड्रिल कार्यक्रम आयोजित की गई।

आगे 15 अप्रैल को स्कूलों में आग से बचाव पर मॉक ड्रिल व शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रभात फेरी निकालने का कार्यक्रम आयोजित की जाएगी। वहीं 16 अप्रैल को विद्युत विभाग को इस अभियान में जोड़ने के लिए आमंत्रण दिया जाएगा। 17 अप्रैल को ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर पूर्व से बने स्वयंसेवी समूहों के सहायता को इस अभियान में जोड़ा जाएगा। 18 अप्रैल को फिट इंडिया के लिए स्थानीय लोगों व अग्निशमन सेवा के पदाधिकारी के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को फिटनेस के लिए पांच से 15 किलोमीटर तक साइक्लोथोन का आयोजन करना है।

वही 19 अप्रैल को कारखानों या हॉस्पिटल में लगे उपकरणों की सुरक्षा अंकेक्षण करना एवं 20 अप्रैल को एलपीजी गैस में आग लगने के कारणों व बचाव के सहित अन्य बिंदुओं परिचर्चा की जाएगी।

इस मौके पर अग्निकर्मी मुनिलाल कुमार राम, बिपिन कुमार, राकेश कुमार, बीरबल कुमार, संजीत कुमार, इंदल पासवान, चालक कलामुद्दीन अंशारी, गृहरक्षक महाकान्त पाठक, महेंद्र यादव, जयप्रकाश साह, समंतलाल एवं रोज वैली स्कूल के डायरेक्टर राजीव कुमार, सुदामा कुमार, मो. गोलू रब्बानी, मो. लालो सहित अन्य लोग मौजूद रहे।