मधेपुरा सांसद दिनेशचंद्र यादव ने लोकसभा में नियम 377 के रखी मांग

डेक्स : मधेपुरा सांसद सह जदयू के वरिष्ठ नेता दिनेशचंद्र यादव ने लोकसभा में नियम 377 के तहत महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते हुए अति महत्वपूर्ण सुबे के विदुपुर से दलसिंहसराय – सिमरी बख्तियारपुर-उदाकिशनगंज – पूर्णिया पथ निर्माण की मांग रखी।

उन्होंने कहा कि कोशी एवं पूर्णियाँ प्रमंडल की आबादी को राजधानी पटना के लिए पूर्वी-पश्चिमी कोरिडोर के माध्यम से आना पडता है। जिसका एलाइनमेंट सीधा नहीं होने के कारण काफी अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है। भारत माला परियोजना के अन्तर्गत जी टी रोड से पूर्वी-पश्चिमी कोरिडोर को जोड़ने के लिए प्रस्तावित आमस – दरभंगा एक्सप्रेस – वें का निर्माण भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है।

प्रस्तावित आमस – दरभंगा एक्सप्रेस – वे पर अवस्थित विदुपुर से दलसिंहसराय – सिमरी बख्तियारपुर – उदाकिशुनगंज होकर पूणियों तक नया पथ बन जाने से सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूणियाँ, कटिहार, किशनगंज एवं अररिया जिलों की सम्पर्कता में व्यापक सुधार होगा। इस पथ के बन जाने से इन क्षेत्रों का चौमुखी विकास तेजी से होगा।

मधेपुरा सांसद दिनेशचंद्र यादव, फाइल फोटो

ये जिला पूर्वी बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में अवस्थित है। जिनकी राजधानी पटना से सुगम सम्पर्कता होने से विकास के आयाम को नयी गति मिल जाएगी और पटना आने – जाने के लिए 133 किमी की दूरी कम तय करनी पडेगी। उक्त पथ निर्माण के लिए बिहार के दस सांसदों ने माननीय सड़क परिवहन मंत्री से मिलकर पूर्व में भी अनुरोध किये थे। इसलिए अनुरोध है कि जनहित में उपरोक्त पथ को ग्रीनफील्ड फोरलेन योजना से पथ का निर्माण कराई जाए।