निर्मित व अर्द्ध निर्मित हथियार सहित हथियार बनाने वाले उपकरण बरामद
  • एसटीएफ की टीम लगातार स्थानीय पुलिस की मदद से सुबे में मिनी गन फैक्ट्री कर रही उद्भेदन

सहरसा/खगड़िया – बिहार एसटीएफ की टीम लगातार सुबे के विभिन्न हिस्सों में मिनी गन फैक्ट्री पर छापेमारी कर अवैध हथियार बनाने के कारोबार का उद्भेदन करते हैं संचालक व कारीगरों को सलाखों के पीछे भेज रही है।

इसी कड़ी में एसटीएफ की टीम ने सहरसा व खगड़िया जिले के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन करते हुए बड़ी मात्रा में निर्मित व अर्द्ध निर्मित हथियार के साथ-साथ हथियार बनाने में काम आने वाले उपकरण भी बरामद किया है। साथ ही इसके संचालन व कारीगरों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है।

सहरसा – सहरसा जिले के सौरबाजार थाना क्षेत्र हमेशा अवैध हथियार बनाने का अड्डा रहा है। खास करके मधेपुरा सीमावर्ती क्षेत्र पतरघट सहित आसपास के क्षेत्र। हालांकि समय समय पर पुलिस इस पर अंकुश लगाने के लिए ऐसे लोगों को जेल भेजती है। लेकिन फिर जमानत पर बाहर आने के बाद अपने पुराने कारनामे में लग जाते हैं।

खैर ! पतरघट पुलिस ने शुक्रवार को किशनपुर पंचायत के पहाड़पुर गंगोता टोला में छापेमारी कर चर्चित हथियार तस्कर देवकी मंडल के यहां से मिनी गन फैक्ट्री संचालन का उद्भेदन किया है।

पतरघट ओपी अध्यक्ष ज्ञानानंद अमरेन्द्र ने छापेमारी का ब्यौरा सार्वजनिक करते हुए बताया कि गुप्त सूचना पर किशनपुर पंचायत के पहाड़पुर गंगोता टोला में देवकी मंडल के यहां अपने सहयोगि कर्मी व पुलिस बलों साथ छापेमारी किया। छापेमारी के दौरान पुराने तस्कर देवकी मंडल का पुत्र ललटू मंडल, गजेन्द्र मंडल, रामचन्द्र साह को गिरफ्तार करते हुए हथियार गोली सहित बनाने का उपकरण जब्त किया है।

जिनमें अर्द्ध निर्मित दो देशी कट्टा, तीन जिंदा कारतूस, हेक्सा आरी हेक्सा ब्लेड लगा एक पीस, हेक्सा ब्लेड दो पीस, लोहे का हथौड़ी एक पीस, लोहे का रैती दो पीस, लोहे का चिमटा एक पीस, ग्रेण्डर कटर मशीन लोहे व फाइबर एक पीस, लोहे का गिरमीट एक पीस, लोहे अर्द्ध निर्मित भाठी एक पीर लोहे का बना ट्रेगर दो पीस, लोहे का छेनी एक पीस, लोहे के तावा का कटिंग किया बड़ा छोटा 10 पीस, लोहे का लिहाई एक पीस, लोहे का रिंच 12-13 नम्वर दो पीस, लोहे का 14-17 नम्बर रिंच एक पीस, लोहे का 18-19 नम्बर रिंच एक पीस, लोहे का टुटा हुआ छेनी एक पीस बरामद किया है।

ओपी अध्यक्ष ने बताया कि पूर्व में भी मिनी गन फैक्ट्री उद्भेदन मामले में गिरफ्तार ललटू मंडल एवं गजेन्द्र मंडल सौरबाजार थाना कांड संख्या 599/13 एवं सौरबाजार थाना कांड संख्या 415/19 में जेल जा चुका हैं। वहीं रामन्द साह को हथियार बनाने व स्पलाई करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। जिसका आपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है।

खगड़िया – वहीं खगड़िया में शनिवार को गुप्त सूचना के आधार पर जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जंगली टोला दियारा में एसटीएफ एवं मुफस्सिल पुलिस ने संयुक्त रूप से छापामारी कर जंगली टोला दियारा स्थित छेदी यादव के मकई के खेत में मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन कर अवैध हथियार बनाने का उपक्रम बरामद किया तथा अवैध हथियार के निर्माण करने वाले संचालक एवं कारीगर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जंगली टोला निवासी छेदी यादव एवं रणवीर यादव को गिरफ्तार कर भेजा दिया गया।

एसपी अमितेश कुमार ने बताया कि मिनी गन फैक्ट्री से 2 पिस्टल, 3 मैगजीन, 2 अर्द्ध निर्मित देशी कट्टा, 3 देशी रायफल का बैरल, 1 कारतूस, 4 बेस प्लेट, 1 हैण्ड ड्रील, 15 रेती, 2 लाहा, 3 हथौड़ी, 3 छेनी आदि बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि छापेमारी दल में एसटीएफ के टीम के साथ मुफस्सिल थानाध्यक्ष रत्नेश कुमार रतन एवं सहायक थानाध्यक्ष गुंजन शामिल थे।