सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल  क्षेत्र में बकरीद को लेकर चहल पहल तेज

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती : बकरीद पर्व को लेकर अनुमंडल अंतर्गत सिमरी बख्तियारपुर, सलखुआ और बनमा सहित विभिन्न इलाके के बाजारों में रौनक देखी जा रही है. बकरों की खरीदारी से लेकर मिठाई, बर्तन और नये कपड़ों की खरीदारी के लिए लोग बाजार का रूख करते दिख रहे हैं।

सिमरी बख्तियारपुर में रविवार को रानीबाग के पशु हाट में जमकर बकरे के बिक्री हुई। हाट में सुबह से लेकर शाम तक मोलभाव का दौड़ जारी रहा। लोग अपने सामर्थ्य के अनुसार बकरे की खरीददारी करते नजर आये।

58 हजार में बिका एक बकरी : बकरीद में कुर्बानी के लिए बकरों की खरीददारी को लेकर रविवार को सिमरी बख्तियारपुर अंतर्गत रानीहाट मे दिनभर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। भीड़ की वजह से दिनभर जाम की स्थिति बनी रही। वही जाम को छुड़वाने मे ट्रैफिक पुलिस के पसीने छूट गए। बकरीद मे कुर्बानी के लिए बकरो की खरीददारी को लेकर लोग दिनभर मोल भाव करते नजर आये।

सबसे महंगा बकरी 58 हजार रुपया में बिकी। वही लोकल बकरे 8 से 18  हजार रुपये के बीच में बिक्री हुआ है। बीते दो वर्षों से कोरोना की वजह की मार के कारण इस वर्ष बकरीद में ज्यादा रौनक देखने को मिल रही है।

रेडीमेड दुकानों में भी भीड़ बढ़ी : बकरीद के त्योहार को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। बाजारों में भी भीड़ उमड़ने लगी है। बकरीद पर्व को लेकर बाजार गुलजार दिख रहा है। आवश्यकतानुसर लोग सामानों की खरीदारी कर रहे हैं। घरों में भी लोगों ने तैयारियां तेज कर दी हैं ताकि समय से त्योहार की सभी तैयारियां पूर्ण हो जाये।

उधर पर्व की खरीदारी को लेकर सिमरी, सलखुआ और बनमा के बाजार में रौनक बढ़ गई है। बाजारों में रेडीमेड कपड़ों, कॉस्मेटिक्स की दुकानों में खरीदारी चल रही है। कोई कुर्ता-पाजामा खरीद रहा है तो कोई पैंट – शर्ट या टी – शर्ट की खरीदारी करने में लगा हुआ है। महिलाये भी रेडीमेड कपड़ों की दुकानों पर लेटेस्ट डिजाइन के सूट की खरीदारी के लिए बाजार में चहलकदमी करती नजर आ रही हैं।

अलीगढ़ी कुर्ता की मांग ज्यादा : त्योहार पर व्यंजन बनाए जाने के लिए सेवई तथा दूसरे जरूरी सामानों की बिक्री के लिए दुकानें सजी हुई हैं। बाजार में महिला खरीदारों की भीड़ से पूरा बाजार भर गया। महिला खरीदारों को लुभाने के लिए दुकानदारों ने नए – नए डिजाइनों के कपड़ों और सामान से अपनी दुकानों को सजा रखा है। पुरुष खरीदार भी पीछे नहीं रहे और कुर्ते व टोपी खरीदते दिख रहे हैं।

सबसे अधिक अलीगढ़ी कुर्ता – पायजामा की मांग हो रही है। रेडिमेड दुकानों में कुर्ता – पायजामा की खरीदारी के लिए लोग आ रहे हैं। बाजार में तीन सौ रूपये से लेकर बारह सौ रुपये तक कुर्ता – पायजामा मिल रहे हैं। टोपी बीस रुपये से लेकर एक सौ रूपये तक उपलब्ध है। महिलाएं श्रृंगार की दुकानों में भीड़ लगा रही है। श्रृंगार का सामान खरीदने के लिए इनकी भीड़ देखी जा रही है।

पर्व को लेकर इत्र और सेंट की बिक्री भी बढ़ी हुई है। तरह – तरह के इत्र बाजार में मौजूद है। स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि यूं तो डयूडरेंट और स्प्रे की भी खरीदारी लोग कर रहे हैं लेकिन लेकिन सबसे अधिक इत्र और सेंट की मांग बढ़ी है।