अप्रैल माह में प्रधानमंत्री मोदी ने तामझाम के साथ हरि झंडी दिखाई थी


पहला प्रोटोटाइप ऑसीलेशन ट्रायल के दौरान प्रदर्शन परीक्षण में विफल रहा है।


द वायर के हवाले से रिपोर्ट :-


भारत का पहला हाई पावर इलेक्ट्रिक लोको रेल इंजन जो बिहार के मधेपुरा में स्थित फ्रांस एवं भारत के संयुक्त उद्यम रेल इंजन कारखाना से निकला था पहला प्रोटोटाइप अॉसीलेशन ट्रायल के दौरान प्रदर्शन परीक्षण में विफल हो गया है।

उत्पन्न समस्या के हल के लिए रेल मंत्रालय ने फ्रांस के कम्पनी को 270 दिनों का समय दे कहा है कि इतने दिनों में इस समस्या का समाधान कर लिया जाय।


देश के नामी गिरामी मीडिया संस्था द वायर में एक सितंबर को लेखक अरूण कुमार दास के द्वारा लिखे गए लेख में कहा गया है कि इस मामले के जानकारी वाले लोगों के मुताबिक, फ्रेंच रोलिंग स्टॉक प्रमुख अल्स्टॉम और इंडियन रेलवे के बीच स्थापित संयुक्त उद्यम मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्ट्री से बाहर निकाला 12,000 हॉर्स पावर (एचपी) इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव रेल इंजन का पहला प्रोटोटाइप ऑसीलेशन ट्रायल के दौरान प्रदर्शन परीक्षण में विफल रहा है।

रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने वायर को बताया है कि “एक नये रेल इंजन के गति से संबंधित चलाने को प्रमाणित करने के लिए प्रदर्शन परीक्षण आवश्यक है,” और कहा कि “प्रतिक्षण परीक्षण विफल रहा क्योंकि इसमें निलंबन प्रणाली में दोषों को देखा गया।”


वर्तमान समय में लोकोमोटिव रेल इंजन शाहरनपुर लोको शेड में स्थित है और फ्रांस से आने वाले अल्स्टॉम इंजीनियरों इस समस्याओं को दुर करने में शामिल होंगे।


यहां बताते चलें कि अब तक भारतीय रेलवे में सबसे अधिक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक इंजन 6,000 एचपी श्रेणी का था अगर ये 12,000 एचपी लोको इंजन सफल हो जाता है तो भारत रूस, चीन, जर्मनी और स्वीडन समेत अन्य देशों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो जाएगा। इस रेल इंजन की अधिकतम स्पीड 110 किमी प्रति घंटा है। 

मधेपुरा में स्थापित इस रेल इंजन कारखाना में फ्रांस के साथ भारत के हुए अनुबंध समझौते के अनुसार, पहले पांच इंजन आयात किए जाएंगे जबकि शेष 795 मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत देश में निर्मित किए जाएंगे। 11 साल के अवधि में उपरोक्त संख्या पूर्ण होने के बाद प्रति वर्ष 100 इंजन तैयार किये जाएंगे।


20 हजार करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट में 13 हजार करोड़ रुपए मधेपुरा कारखाना के लिए एवं शेष राशि शहारनपुर (उत्तर प्रदेश) और नागपुर (महाराष्ट्र) में दो लोको रखरखाव डिपो शामिल हैं।
द वायर की रिपोर्ट :-
India’s First High-Power Electric Loco, Flagged off by Modi in April, Fails Test Run https://thewire.in/government/electric-locomotive-france-modi-fails