अनोखे 162 फीट कांवर पद यात्रा की तैयारी अंतिम चरण में


देश में पहली बार बन रहा है इतना लंबा कांवर,6 सितंबर से शुरू होगी कांवर यात्रा


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती।


अनुमंडल क्षेत्र के बलवाहाट स्थित प्रसिद्ध बाबा मटेश्वरधाम मंदिर से निकलने वाले देश में पहली बार बनाए जा रहे 162 फीट कांवर पद यात्रा की तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। 

यह पद यात्रा की शुरुआत इसी माह के 6  सितंबर से शुरू होकर दस सितंबर यानि भाद्र मास के द्वितीय रविवारी को मटेश्वरधाम में जलाभिषेक के साथ सम्पन्न होगी। 


लाखों की लागत से निर्माण हो रहा है – 

जी हाँ, देश के सबसे बड़े कांवर को बनाने की जिम्मेवारी बाबा मटेश्वर धाम डाक एवं कांवरिया संघ की ओर से बनारस के कलाकारों को लगभग एक लाख रुपये से ज्यादा मेहताना पर सौंपी गई है।सबसे लंबे कांवर निर्माण के लिए बनारस के सूर्य कला लोक मंच के कलाकार बीते एक महीने से ज्यादा समय से दिन – रात मेहनत कर कांवर निर्माण में लगे है। सूर्य कला लोक से जुड़े कृष्ण कुमार ने बताया कि भारत की पावन भूमि पर पहली बार 162 फिट का कांवर बन कर तैयार हो रहा है जो आगामी 6 सितंबर को शिव भक्तों के साथ मुंगेर के छर्रा पट्टी के लिए प्रस्थान करेगी।यहां यह बता दे कि कांवर निर्माण के लिए कोलकाता, सुलतानगंज, बनारस सहित अन्य जगहों से सामानों का आने का सिलसिला अनवरत जारी है।


क्या है पुरा कार्यक्रम –

मटेश्वरधाम डाक एवं कांवरिया संघ से जुड़े मुन्ना भगत बताते है कि आगामी 6 सितंबर यानी गुरुवार को शिव भक्त कांवर के साथ मुंगेर घाट के लिए प्रस्थान करेंगे एवं रात्रि आठ बजे गंगा तट पर जागरण व सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा 7 सितंबर यानी शुक्रवार सुबह कांवर पूजा अर्चना कर पदयात्रा प्रारंभ की जाएगी।खगड़िया में दो घंटे के लिए विश्राम किया जाएगा।वहीं रात्रि विश्राम मानसी रेलवे मैदान में की जाएगी।मानसी रेलवे मैदान में भी भव्य जागरण और सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।अगले दिन आठ सितंबर को आरती पूजन कर कांवड़ यात्रा फिर से प्रारंभ होगी और दोपहर में मां कात्यायनी मंदिर धमारा घाट के दरबार में विश्राम किया जाएगा। दरबार में कलाकारों द्वारा भजन कर प्रसाद ग्रहण कर यात्रा फिर से प्रारंभ होगी और रात्रि विश्राम सिमरी बख्तियारपुर हाईस्कूल मैदान में किया जाएगा। शनिवार रात्रि हाईस्कूल मैदान में कांवर आरती और रात आठ बजे भव्य जागरण भी आयोजित होगा।वही 9 सितंबर दिन रविवार की सुबह आरती पूजन कर बाबा मटेश्वर धाम में जलाभिषेक के लिए कावड़ यात्रा प्रारंभ होगी,जो सिमरी बख्तियारपुर से पुरानी बाजार, पुरानी बाजार, सरडीहा होते हुए मटेश्वर धाम पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि ढाई सौ शिवभक्त हमेशा कांवर को कांधे पर रख चलेंगे। देश में पहली बार इतना बड़ा कांवर पद यात्रा किया जा रहा है हमने इस कांवर पद यात्रा को लिम्का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में में नाम दर्ज कराने के लिए प्रयास रत है हमें उम्मीद है कि यह दर्ज हो जाएगा।