गर्भगृह के साथ मंदिर के आसपास लगाए गए 8 सीसीटीवी कैमरे


कंट्रोल रूम से ही चोर उचक्कों पर रखी जाएगी नजर


गत दिनों भक्तों के गले से चेन खींचने की बढ़ गई थी घटना पर लगेगा लगाम


सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-


बिहार के दुसरे देवघर के नाम से प्रसिद्ध सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल क्षेत्र के बलवाहाट स्थित प्रसिद्ध बाबा मटेश्वरधाम कांठो मंदिर बलवाहाट परिसर में तीसरे सोमवारी से जलाभिषेक संसारिक त्रि-नेत्र यानि सीसीटीवी कैमरे की निगेहबानी में होगा। 

इसके लिए गर्भगृह से लेकर मंदिर परिसर में कुल आठ हाई रेजोल्यूशन सीसीटीवी कैमरे विभिन्न स्थानों पर लगाए गए। 


प्रबंधन समिति के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार श्रद्धालुओं के सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरा लगाए गया। सबसे खास बात यह रही कि  कैमरा मंदिर के आलाबे कैंपस में भी लगाया गया है। अब कंट्रोल रूम से ही बैठे बैठे चोर उचक्कों पर नजर रखी जा सकती है। साथ ही ऐसे लोगों पर त्वरित कार्रवाई भी की जाएगी। यहां बताते चलें कि गत दिनों मंदिर में आने वाले भक्तों के गले से चेन खींच लेना या फिर गिर जाने की शिकायत काफी बढ़ गई थी जिस पर अब लगाम लगने की संभावना नजर आ रही है।

यहां श्रावण एवं भाद्र मास में लगने वाले मेला के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बाबा के जलाभिषेक को उमड़ती है। खासतौर पर सावन के सोमवारी, श्रावणी पूर्णिमा एवं भाद्र मास के रविवार को लाखों की संख्या में भक्त बाबा के जलाभिषेक को आते हैं। 


इसी श्रद्धालुओं की भीड़ का नाजायज फायदा उठाते हुए कुछ उचक्के किस्म के लोग इनलोगों के आभूषण, मनी बैक एवं मोबाइल आदि पर हाथ साफ कर जाते थे। 

बताते चलें कि पहली सोमवारी को मंदिर परिसर से एक मोटरसाइकिल की चोरी हो गई थी जबकि दूसरी सोमवारी के अवसर पर सिमरी बख्तियारपुर निवासी दिनेश प्रसाद भगत के पत्नी का गले का सोना का चैन मंदिर परिसर में ही खींच लिया या गिर गया था। इसके अलावे कई अन्य भक्तों ने इस प्रकार के चेन गिरने या खींचने की बात कही थी। वही कई अन्य श्रद्धालुओं का पर्स एवं मोबाइल चोरी हो गया था। 


अब मंदिर परिसर में सीसीटीव कैमरा लगाए जाने से श्रद्धालुओं इस पर रोक की संभावना जताई जा रही वही इस कार्य से कई लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की है।