Whatsapp मैसेजिंग ऐप ने किया क्रांतिकारी बदलाव, अनचाहे मैसेज से मिल सकेगा छुटकारा


सहरसा : ब्रजेश भारती की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट :-


सोसल मीडिया में WhatsApp का अपना अलग ही क्रेज है लेकिन कुछ लोगों की वजह से यह जी का जंजाल भी बन जाता है। 

कुछ व्हाट्स ऐप युजर जाने अंजाने या फिर जान बुझ कर भी अनचाहे मैसेज से लोगों को परेशान या फिर समाजिक स्तर पर भी परेशानी पैदा कर देते हैं। ऐसी ही लोगों से या फिर यूं कहें ऐसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए व्हाट्स ऐप ने एक नया क्रांतिकारी फीचर अपने ऐप में शामिल कर दिया है।


सोशल मैसेजिंग एप Whatsapp ने आखिरकार ग्रुप एडमिन को ये अधिकार दे दिया कि वह किसके मैसेज ग्रुप में देखना चाहता है और किसके नहीं। इस नए फीचर का नाम Send Message रखा है। यह फीचर ग्रुप सेंटिंग में मौजूद है। इस फीचर के जरिए ग्रुप एडमिन यह कंट्रोल कर सकता है कि किस मेंबर को ग्रुप में मैसेज भेजने का अधिकार दिया जाए और किसे नहीं।

आपको बता दें अभी यह फीचर iPhone के लिए 2.18.70 वर्जन पर जारी किया गया है, जबकि एंड्रॉयड में 2.18.201 बीटा वर्जन पर ही यह उपलब्ध है। इसका मतलब एंड्रॉयड यूजर्स को यह फीचर पाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।


इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बेहद सरल है। इसके लिए जो ग्रुप के एडमिन हैं उन्हें ग्रुप सेंटिंग्स में जाना होगा। ग्रुप सेंटिंग्स में जाने के बाद यूजर्स को Send Message का विकल्प मिलेगा। जैसे ही आप Send Message के विकल्प को चुनते हैं आपके पास दो ऑप्शन होंगे जिनमें लिखा होगा All Participants और Only Admins। अगर आप इनमें से Only Admin को चुनेंगे तो ग्रुप में सिर्फ एडमिन ही मैसेज भेज पाएगा, जबकि All Participants चुनने पर ग्रुप से सभी मेंबर मैसेज कर सकते हैं।

इसके अलावा खबर तो ये भी है कि जल्द व्हाट्सऐप ग्रुप में कॉल और वीडियो चैट करने का भी ऑप्शन मिलेगा। लेकिन कब मिलेगा इसका खुलासा नहीं हुआ है। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि कुछ दिनों में व्हाट्स ऐप का जो टेंशन है कम हो जाएगा।