सहरसा के कला भवन में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर समां बांधा

डाक्टर दम्पत्ति के पुत्र-पुत्रबधू ने शिक्षा के क्षेत्र में चुना समाज सेवा का काम

सहरसा/ से ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

शिक्षा के क्षेत्र में समाज सेवा का कार्य करने वाली हैप्पी हॉरिजोंस ट्रस्ट का पांचवा वार्षिकोत्सव स्थानिय कला भवन में धुमधाम से मनाया गया।

दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते अतिथिगण

वार्षिकोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि प्रणव कुमार,अल्केमिक क्लासेस के निदेशक नितेश रंजन,ललन कुमार, क्षितिज व वत्सला ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस मौके पर मुख्य अतिथियों ने कहा कि आज समाज में शिक्षा का महत्व काफी बढ़ गया है। जब तक हमारे समाज का हर तबका तक शिक्षा नही पहुंच जाती है हमारा समाज पूर्ण विकसित नहीं होगा और जब समाज विकसित नहीं होगा तो देश व राज्य पिछे रह जायेगा। ट्रस्ट की युवा टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक काफी सराहयानिया प्रयास है और पूरे समाज को इसकी पूर्ण रूप से समर्थन करना चाहिए ।

उपस्थित लोग

वही संस्था की सह-संस्थापक  वत्सला ने कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए बताया की आज समाज में उत्तम शिक्षा की अति आवश्यकता है। उन्होंने यह भी बताया की महिला शशक्तिकरण से समाज में बदलाव आएगा। इसके उपरांत ट्रस्ट के चैंपियंस द्वारा स्वागत गान एवं महिला शशक्तिकरण पर नृत्य प्रस्तुत किया गया।

स्वागत गीत प्रस्तुत करती चैम्पियंस

सह-संस्थापक क्षितिज़ आनंद ने ट्रस्ट की शुरूआती दौर की कठिन परिस्थितियों से गुजरने की बात लोगों के सामने लाते हुए कहा कि गत पांच साल पहले कैसे मैंने अपने दादी द्वारा दिए गए 5 हजार रूपये और पांच लोगों की टीम से इस संस्था की नींव रखी थी आज कई गुना वार्षिक बजट वाली संस्था के रूप में पहचान बना पचास लोगो की टीम बन गई।

उन्होनें कहा की सामाजिक कार्य द्वारा समाज में बदलाव आने में समय लगता है एवं छोटे छोटे प्रयास करते रहना होता है | अभी ट्रस्ट का सबसे अधिक काम बिहार के सहरसा जिला में होता है,एवं आने वाले समय में यह अन्य जिलों तक पहुंच जायेगा।
यह साल ट्रस्ट के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि जिले के प्रत्येक प्रखंड से कुल 35 छात्राओं को युथ लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत फ़ेलोशिप में नामांकित किया गया। जो तीन साल तक इन लोगों को विभिन्न प्रकार की प्रशिक्षण दे शिक्षा में कैसे सुधार लाया जाय की जानकारी लोगों तक साझा करेंगे।

इस मौके पर ‘चैंपियंस ऑफ़ होप’ नाम से एक डॉक्यूमेंटरी फिल्म दिखाया गया, जिसमे ट्रस्ट द्वारा प्रशिक्षित युवा लड़कियों की आत्म-विश्वास दिखाया गया एवं यह बताया  दिखाया गया की कैसे बच्चों का पढाई के प्रति लगाव,लगन एवं मनोबल बढ़ाया जा सकता है।

यहां बताते चलें कि सिमरी बख्तियारपुर निवासी प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डाक्टर आनंद भगत एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ रंजना भगत दम्पत्ति के पुत्र व पुत्र बधू क्षितिज व वत्सला ने शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए एक नई सोच के साथ समाज सेवा के क्षेत्र में आने का मन बना आज इस क्षेत्र में एक नई गाथा लिखने का काम कर रहे हैं।

गत दिनों क्षितिज आनंद को राज्य सरकार के उपमुख्यमंत्री ने उसके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित करने का काम किया था वहीं वत्सला आनंद को भी नई दिल्ली में सम्मान मिला।

इस मौके पर विनय कुमार, सोनू कुमार,दिप्तांशू पांडे, राकेश रंजन,मनिष पाठक, आकृति कुमारी,चांदनी कुमारी,ज्योति,कोमल,निदा फरहाना,जूही, अंकिता आदि का योगदान कार्यक्रम को सफल बनाने रहा।