पहली बार छात्रों की जांच में आंगनबाड़ी सेविका को लगाया गया


+2 हाई स्कूल को बनाया गया आदर्श परीक्षा केन्द्र,दुल्हन की तरह केन्द्र को गया सजाया

सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा) ब्रजेश भारती की रिपोर्ट :-

अनुमंडल क्षेत्र के तीन परीक्षा केन्द्रों पर बुधवार से मैट्रिक की परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में शुरू हुआ। +2 उच्च विद्यालय को आदर्श परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। केन्द्र को विशेष रूप से सजाया गया है।

डीसी इंटर कालेज,+2 कन्या उच्च विद्यालय व उच्च विद्यालय पर सुबह से ही परीक्षा देने के लिये परीक्षार्थियों की भीड़ देखी गई।

परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में सम्पन्न कराने के लिये अनुमंडल प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम के साथ छात्रों की जांच के लिये आंगनबाड़ी सेविकाओं को लगाया है। ये सभी सेविका परीक्षा केन्द्र प्रवेश के समय एक एक कर सभी परीक्षार्थियों की जांच कर केन्द्र में प्रवेश की ईजाजत देंगे।

सीडीपीओ अनिता चौधरी ने बताई कि एसडीओे सिमरी बख्तियारपुर के आदेश के आलोक में सेविकाओं को परीक्षा में लगाया गया है।

बीक्षक को मोबाइल रखने पर रोक –

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस कदाचारमुक्त परीक्षा के लिये कई नियम बनाये है। केन्द्र के अंदर वीक्षक को भी मोबाइल ले जाने की इजाजत नही होगी। सिर्फ केंद्राधीक्षक एक मोबाइल रख सकते है वो भी सामान्य। अगर केंद्राधीक्षक अपने पैसे से मोबाइल की खरीद नही कर सकते है तो 12 सौ रुपये तक कि मोबाइल खरीद की खरीद कर रखेंगे। उनका भुगतान बिहार बोर्ड करेगा।

+2 हाई स्कुल परीक्षा केन्द्र –

+2 उच्च विद्यालय सिमरी बख़्तियारपुर परीक्षा केंद्र को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। केंद्राधीक्षक मो ज़ाकिर हुसेन ने बताया इस केन्द्र पर 8 विद्यालय के परिक्षार्थी परीक्षा दें रहें हैं। प्रथम दिन पहली पाली में 495 एवं दूसरा पाली में 511 बच्चे परीक्षा में शामिल हुआ । प्रथम पाली में तीन परीक्षार्थी अनुपस्थित पाये गये है।

+2 कन्या उच्च विद्यालय –

प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र पर पांच विद्यालयों के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहें हैं। केन्द्राधिक्षक जिवेश कुमार ने बताया कि यहां प्रथम वाली में 286 एवं दूसरी पाली में 572 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुआ। प्रथम पाली में 6 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाये गये है।

डीसी कॉलेज महाविद्यालय –

दिनेश चन्द्र महाविद्यालय सिमरी बख़्तियारपुर में दो विद्यालयों के परीक्षार्थी परीक्षा दें रहें हैं।