मुख्यमंत्री ने 20 सितंबर को मंदिर उद्घाटन के मौके पर राजकीय महोत्सव की थी घोषणा 

मधेपुरा सांसद के अथक प्रयास से दिवारी स्थान में बन सका ऐतिहासिक भव्य मंदिर 

सहरसा : जिले के दिवारी स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक मां भगवती विषहरा मंदिर को पर्यटन विभाग में जगह मिल गया है। इसके साथ ही विभाग ने सरकारी राजकीय महोत्सव का दर्जा देते हुए मंदिर में महोत्सव आयोजन के लिए 20 लाख की राशि जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दिया है।

प्रसिद्ध दिवारी मंदिर

राशि उपलब्ध कराए जाने की जानकारी मिलते ही मंदिर कमेटी एवं स्थानीय ग्रामीणों ने मधेपुरा सांसद दिनेशचंद्र यादव एवं सुबे के मुखिया नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया है। जानकारी हो कि 5 नवम्बर 2011 को विषहारा मंदिर का शिलान्यास स्थानीय मधेपुरा सांसद दिनेशचंद्र यादव ने किया था। करीब 18 करोड़ की लागत से इस मंदिर का निर्माण सांसद दिनेशचंद्र यादव के अथक प्रयास से संभव हुआ।

गत माह के बीते 20 सितम्बर 2024 को सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंदिर का भव्य उद्घाटन मंदिर में पूजा अर्चना कर किया। इस मौके पर उन्होंने मंदिर को पर्यटन विभाग में जोड़ने की घोषणा करते हुए यहां लगने वाले प्रसिद्ध विषहरा मेला को राजकीय महोत्सव का दर्जा देने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री के घोषणा उपरांत चंद दिनों में ही यहां लगने वाले मेले को राजकीय महोत्सव का दर्जा देते हुए राशि 20 लाख आवंटित कर दी गई।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, फाइल फोटो

पाठकों को बताते चलें कि इस मंदिर में खास बात यह है कि यहां पुजारी का कार्य नाई समाज से जुड़े परिवार द्वारा करवायी जाती है। मंदिर के पुजारी उपेंद्र भगता ने बताया कि इस मंदिर में पांच देवियों की पिंडी स्थापित है। जो आदिकाल से आपरूपी है। जिसमे बड़ी बहन मनसा देवी दूसरा दोतला देवी तीसरा विषहारा, चौथा भगवती और पांचवा बायल देवी के रूप में स्थापित है।

मंदिर में मंगलवार और शुक्रवार को विशेष रूप से पड़ोसी देश नेपाल समेत भूटान और अन्य प्रांतो से लोग यहां पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं। मंदिर की विशेषता क्या है कि यहां सच्चे मन से मांगी गई सभी मुरादे पूरी होती है। साथ ही जहरीले सांप, बिच्छू आदि काटने से चढ़ा हुआ विष यहां के नीर ग्रहण करने से समाप्त हो जाता है।

मधेपुरा सांसद दिनेशचंद्र यादव, फाइल फोटो

यह मंदिर करीब 6 एकड़ में फैला है। सहरसा शहर के रेलवे स्टेशन से दक्षिण 5 किलोमीटर पर दूरी पर सहरसा-सिमरी बख्तियारपुर सड़क मार्ग पर दिवारी नामक स्थान पर अवस्थित है। नवनिर्मित मंदिर का भव्यता देखते बनती है। मंदिर का अलौकिक दर्शन से सहसा एहसास नहीं होता कि इस प्रकार का भव्य मंदिर सहरसा जिले में स्थापित है। यहां दूर-दराज से श्रद्धालु पूजा अर्चना के लिए हरेक रोज पहुंचते हैं।

चलते चलते ये भी पढ़ें : सीएम नीतीश कुमार ने प्रसिद्ध मां विषहरा भगवती मंदिर का किया लोकार्पण