रायपुरा पंचायत के उच्च माध्यमिक स्कूल में शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) सरकार द्वारा स्कूली बच्चों के लिए चलायी जा रही योजनाओं के बारे में अभिभावकों और छात्रा – छात्राओं को जानकारी देने के लिए गुरुवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड स्थित उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय रायपुरा में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इसे संबोधित करते जिलाधिकारी वैभव चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है। जिसका लाभ लेकर बच्चे अपनी पढ़ाई कर सकते हैं, गरीबी पढ़ाई में बाधा नहीं हो सकती है। आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना चलायी जा रही है।

उनके लाभ से मेधावी छात्र उच्च शिक्षा पा सकते हैं। सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए भारी संख्या में शिक्षकों की भर्ती कर रही है। विद्यालय में बच्चों और शिक्षकों को पढ़ने और पढ़ाने में कोई समस्या नहीं हो, उनके लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है।

बिहार सरकार द्वारा चलायी जा रही साइकिल योजना की चर्चा देश के अन्य राज्य मे भी हो रही है और इसे अपनाया जा रहा है। बिहार के बच्चे काफी मेधावी हैं। हर क्षेत्र में यहां के लोग देश-विदेश में अपना परचम लहरा रहे हैं। सरकार हर जिला में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज खोल रही है। जिससे स्थानीय बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़े।

हर विद्यालय में सामान्य तौर पर शिक्षा के साथ साथ कंप्यूटर शिक्षा, संगीत शिक्षा, खेल शिक्षा समेत अन्य गतिविधियां संचालित करवायी जा रही है है। जिससे बच्चा किसी भी क्षेत्र में, जिसमें उनकी रूचि हो, जाकर अपना कैरियर बना सकते हैं।

डीईओ अनिल कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों के लिए जो भी योजनाएं चलायी जा रही है, उनका लाभ अभिभावक अपने बच्चों को विद्यालय भेजकर ले सकते हैं। इस मौके पर डीएम ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया।‌

इस मौके पर बीडीओ अमित कुमार, बीईओ रंजन शर्मा, प्राचार्य अनिल भारती, मुखिया सबुजिया देवी, अरविंद सिंह कुशवाहा, रघुनंदन सिंह, अभय कुमार, विनोद साह, पूनम केशरी, जनकलाल बाबू, अजय कुमार, कविता कुमारी, सुरेश बाबू, प्रियाबाला, चंदन कुमार, कविता कुमारी, आदित्य कुमार सहित अन्य मौजूद थे।‌