अग्नीशामक यंत्र से आग पर पाया गया काबू, 50 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही ट्रेन
  • एक बड़ा हादसा टला, कोई हताहत नहीं, सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन की घटना

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत सहरसा – मानसी रेलखंड के सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार शाम एक बड़ा हादसा टल गया। जानकारी मुताबिक आनंद विहार से सहरसा जा रही पुरबिया एक्सप्रेस के ब्रेक शू मे आग लग जाने से हड़कम्प मच गया। अचानक आग लग जाने के बाद धुआं उठने से स्टेशन पर अफरा तफरी का माहौल मच गया और सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री इधर-उधर भागने लगे।

बताया जाता है कि आनंद विहार दिल्ली से सहरसा जाने वाली पुरबिया एक्सप्रेस ट्रेन जैसे ही करीब 7 बजे सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। तभी एस 4 बोगी के नीचे से धुआँ उठने लगा। ट्रेन रुकते ही यात्रियों ने डिब्बे के नीचे देखा तो आग की लपटे दिखी। जिसके बाद यात्रियों मे हड़कम्प मच गया। आनन – फानन मे ट्रेन से यात्री उतरने लगे।

ये भी पढ़ें : सहरसा : बड़ा हादसा होते होते बचा, मालगाड़ी हुई बेपटरी, परिचालन बाधित

जिसके बाद ट्रेन मे यात्रा कर रहे सिमरी बख्तियारपुर अग्निश्मन कार्यालय के कर्मी विजय कुमार ने तत्परता पूर्वक अन्य यात्रियों और रेलकर्मियों के सहयोग से अग्निशामक यंत्र के द्वारा आग पर काबू पाया। यात्रियों ने बताया कि धमारा घाट के आसपास हुए वैक्यूम के थोड़ी देर बाद ही गाड़ी चलने के दौरान डिब्बे मे धुँआ आना शुरू हो गया था और जैसे ही ट्रेन सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पहुंची तब तक आग और भड़क गया और एस 4 स्लीपर बोगी में सवार यात्री जैसे तैसे अपनी जान बचाकर ट्रेन से उतरकर इधर-उधर भागने लगे।

स्टेशन अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने बताया कि आनंद विहार दिल्ली सहरसा एक्सप्रेस 15280 सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर 7:00 बजे पहुंची थी। आग लगने की सूचना प्राप्त होते ही वह दौड़कर फायर सिलेंडर के साथ एस 4 बोगी के समीप पहुंचकर आग बुझाने मे सहयोग किये और कंट्रोल को सूचना देते हुए हुई घटना से अवगत कराया। इधर आग की सुचना पर अग्निशमन दल भी स्टेशन पहुँच गया। हालांकि उनके पहुंचने से पूर्व ही आग पर काबू पा लिया गया था।

ये भी पढ़ें : वैशाली, कैपिटल एक्सप्रेस सहित 25 ट्रेनें डायवर्ट, 20 एक्स. 14 पैसेंजर ट्रेनें रद्द

इधर अफरा तफरी का माहौल देखते हुए स्टेशन पूछताछ केंद्र से उद्घोषक द्वारा यात्रियों को सूचना दी जा रही थी कि आग पर काबू पा लिया गया है। इस दौरान किसी भी प्रकार की हताहत होने की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। वहीं स्थिति सामान्य होने के बाद ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया। ट्रेन सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन करीब 50 मिनट रूकी रही और फिटनेस मेमो प्राप्त होने के उपरांत ट्रेन सहरसा को रवाना हुई।

चलते चलते ये भी देखें :