राजस्व देने में दूसरा सबसे बड़ा स्टेशन लेकिन यात्री सुविधा नग्णय : पूर्व विधायक

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत सहरसा-मानसी रेलखंड के सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन परिसर में बुधवार को सर्वदलीय नेताओं द्वारा वैशाली व हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन सहित विभिन्न पांच सुत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया।

धरना की अगुवाई कर रहे राजद नेता अभय भगत ने कहा कि वैशाली एक्सप्रेस एवं बांद्रा हमसफर एक्सप्रेस का ठहराव सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर अबिलम्ब किया जाय। मानसी स्टेशन पर नार्थ ईस्ट, सीमांचल एवं कैपिटल एक्सप्रेस का मेल 05276 समस्तीपुर सहरसा पैसेंजर ट्रेन से कराया जाय। लेकिन यहां पर उपरोक्त दोनों ट्रेनों का ठहराव नहीं है जो यात्री सुविधा के नाम पर यहां के लोगों को ठगने का काम रेलवे कर रही है।‌

उन्होंने कहा कि दैनिक रेल सफाईकर्मी एवं उदघोषक का भुकतान खाता के माध्यम से हो और रेल पदाधिकारी के निगरानी में हो एवं एक वर्ष के अवधि में भुगतान की गई राशि की जांच हो। सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन परिसर स्थित पक्का मकान को तोड़कर नया मकान बनाया जा रहा है, उक्त मकान में लगाए जा रहे सामग्री की गुणवत्ता की जांच वरीय पदाधिकारी से करवाई जाए।

सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन में स्टेशन अधीक्षक का पद चार वर्षों से रिक्त है प्रभार के स्टेशन अधीक्षक से कार्य कराया जा रहा है। जल्द से जल्द वरीय स्टेशन अधीक्षक का पदस्थापन यथाशीघ्र करने की मांग की है। धरना में मौजूद पूर्व विधायक जफर आलम ने संबोधित करते हुए कहा कि सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन से प्रतिदिन करीब चार हजार से अधिक यात्री ट्रेन में चढ़ते है।‌जिससे सरकार को करीब साठ लाख रुपए प्रतिमाह राजस्व की प्राप्ति होती है।

इसके बाबजुद यहां दोनों ट्रेन का ठहराव नहीं होना बहुत ही दुर्भाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर प्लेटफार्म का विस्तार किया गया लेकिन यात्रियों की सुविधा को देखते हुए सेड नहीं बढ़ाई गई। रेलवे के लिए यह स्टेशन नाम बड़े दर्शन छोटे वाली कहावत चरितार्थ कर रही है।

वही राजद नेता हेलाल असरफ ने कहा कि सहरसा-मानसी रेलखंड के बीच स्थित सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन सहरसा के बाद दूसरा सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला स्टेशन है। बाबजूद इसके यहां यात्री सुविधाओं का घोर अभाव है। उन्होंने कहा कि रेलवे जल्द इस स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि करे नहीं तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

इस मौके पर राज्य सचिव मंडल के सदस्य ओमप्रकाश नारायण, जदयू के ललन यादव, इम्तियाज अंजूम, सीपीआई नेता राजकुमार चौधरी, जाप नेता पुनपुन यादव, सुरेंद्र यादव, शक्तिनन्दन भारती, बिपिन भगत, अख्तर सिद्दीकी, मो फैजु रहमान सहित अन्य लोग मौजूद रहे।