सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की दी गई जानकारी, जनता ने रखी अपनी समस्या

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) प्रखंड के कांठो पंचायत स्थित बाबा मटेश्वरधाम मंदिर परिसर में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन एसडीओ अनीषा सिंह, प्रखंड प्रमुख शबनम कुमारी, बीडीओ डॉ अमित कुमार, मनरेगा पीओ अभिषेक आनंद, सांख्यिकी पदाधिकारी प्रभात रंजन त्रिपाठी, पंचायत के मुखिया भोलेन्द्र राय ने संयुक्त रूप दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के शुभारंभ में डॉ संजय रस्तोगी ने स्वास्थ्य विभाग के तहत मिलने सुविधा से अवगत कराते हुए लाभार्थियों को लाभ लेने की प्रक्रिया की जानकारी दी। इसके बाद सीडीपीओ राहुल कुमार मिश्रा ने बाल विकास परियोजना के तहत पुत्री के जन्म के बाद मिलने वाली लाभ की जानकारी दी। उसके उपरांत एक-एक कर प्रखंड भर के विभिन्न विभाग के पदाधिकारी ने अपने यहां चल रहे सरकार द्वारा लाभकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराया और कैसे लाभ प्राप्त किया जाए उसकी जानकारी दी।

वहीं उसके बाद जनसंवाद की शुरुआत की गई। मटिहानी के संजीव कुमार ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनने के बावजूद आज उन्हें कार्ड नही मिला। सिसौनी गांव के कमध्या देवी ने कहॉ वह भूमिहीन है। उसे बासगीत पर्चा दिया जाय। श्रवण कुमार वार्ड नंबर 4 निवासी ने कहा कि उसकी जमीन रजिस्ट्री हुए चार माह बीत जाने के बाद वह लगातार अंचल कार्यालय का चक्कर लगाकर थक गए बावजूद आज तक दाखिल खारिज नहीं हुआ।

मंजीरा खातुन ने कहा उसके वार्ड में आज तक जल नल योजना का पानी नहीं पहुंचाय। सुनैना देवी ने कहा कि उसे आवास योजना का लाभ नहीं मिला। पंचायत समिति सदस्य परितोष कुमार सिंह ने चपरॉव अस्पताल की समस्या से अवगत कराया। उन्होंने कहा आज भी इस अस्पताल में मरीज को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल रही है। जबकि इस अस्पताल से आसपास के लाखों लोग चिकित्सा सुविधा से लाभान्वित हो सकते हैं। इस अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों के पदस्थापन नहीं होने के कारण मरीज को इलाज हेतु 7 किलोमीटर दूर सिमरी बख्तियारपुर या 20 किलोमीटर सहरसा के लिए जाना पड़ता है। इस दौरान इलाज के अभाव में रास्ते में ही कई मरीजों की मौत तक हो जाती है।

इस अस्पताल में एम्बुलेंस और चिकित्सक की नियमित व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए और साथ ही भुमिहीनों को बासगीत पर्चा की उपलब्ध कराया जाए और बलवाहाट ओपी को अपना भवन नहीं है इस ओर भी ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है।

पंचायत के मुखिया भोलेन्द्र राय ने अपनी पंचायत की समस्या से मौजूद पदाधिकारी को अवगत कराते हुए कहा कि दलित और महादलित जो सड़क किनारे टाट फुस का घर बनाकर रह रहे हैं उसे बासगीत पर्चा उपलब्ध कराए ताकि वह अपना घर बनाकर रह सके। दुसरा समस्या उन्होंने सिसौनी मुसहरी की उठाई। जहां भुमिहीन लोग एनएच सड़क किनारे घर बनाकर रह रहे थे जहां एनएच बन जाने से वे बेघर हो चुके हैं उसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।

प्रखंड प्रमुख शबनम कुमारी ने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम में आज पंचायत के लोगों द्वारा अपनी अपनी समस्या से अवगत कराया। उसपर अभिलम्ब समाधान किया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के मौजूद पदाधिकारी से कहा जिन लोगो का बिजली कटा हुआ रहने के बावजूद बिजली बिल अनाप शनाप भेज रही है। जिसपर अभिलंब समाधान किया जाए।

अंत में एसडीओ अनीषा सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर बिहार के सभी प्रखंड के पंचायतों में जगह जगह जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ताकि जिसमें आम जनता अपनी समस्या से अवगत करा सके। बिजली संबंधित समस्या को लेकर विद्युत विभाग के जेई औरअन्य विभाग से जुड़े समस्या पर संबंधित पदाधिकारी को 15 दिनों के अंदर समाधान करने का निर्देश दिया।

इस दौरान आपूर्ति पदाधिकारी केशव कुमार, बीईओ रंजन कुमार शर्मा, उप प्रमुख धर्मेंद्र राय, जगधर यादव, रामावतार यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।