सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच जय श्री राम के नारों से गूंजामान रहा माहौल
  • मां कात्यायनी मंदिर से निकली शोभायात्रा विभिन्न मांगों से होते हुए हाई स्कूल मैदान में हुई सम्पन्न 

शोभायात्रा से लौट कर संपादक की कलम से – आज देश पुरूषोत्तम श्री राम का जन्मोत्सव मना रहा है। जगह-जगह राम भक्तों के द्वारा शोभायात्रा निकाली गई। इसके साथ मंदिर, घरों में ज्वारोहन आमजनों द्वारा किया गया। वहीं श्री राम जन्मोत्सव के अवसर पर सहरसा जिले के सिमरी बख़्तियारपुर अनुमंडल अंतर्गत बनमा इटहरी प्रखंड स्थित माँ कात्यायनी मंदिर प्रांगण से गुरुवार को भव्य शोभायात्रा निकाली गयी। इस शोभायात्रा में सैकड़ों युवाओं ने बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लिया।

शोभा यात्रा की शुरुआत माँ कात्यायनी मंदिर से निकलकर पहलाम, पहाड़पुर और फिर पहाड़पुर से भटपुरा मध्य विद्यालय जहां कुछ देर के लिए विश्राम उपरांत पुनः रंगिनियां, रानीबाग, पुरानी बाजार, डाकबंगला चौक होते हुए शर्मा चौक के रास्ते मुख्य बाजार से हाई स्कुल मैदान में समाप्त हुआ।

इस दौरान भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ एसडीओ, डीएसपी, बीडीओ, ईओ व कई थानों और ओपी थानाध्यक्ष और ओपीध्यक्ष मौजूद थे। इस दौरान पूरा सिमरी बख्तियारपुर जय श्री राम से गुंजायमान रहा।‌

महारस से हाई स्कूल तक गुंजायमान रहा जय श्री राम : हर घर भगवा छायेगा, राम राज्य फिर आयेगा जैसे उदघोषो के साथ गुरुवार दोपहर बारह बजे माँ कात्यायनी मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा में सबसे आगे धर्मध्वजा लिये युवक चल रहे थे। वहीं रथ पर सवार श्रीराम, सीता, लक्षमण एवं हनुमान आकर्षक का केंद्र बना रहा। वही उसके पीछे सैकड़ो की संख्या में भगवा झंडा लिए मोटर साईकिल पर सवार युवा एक ही नारा एक ही नाम जय श्री राम जय श्री राम जयघोष के साथ युवा क्रांति द्वारा तय रूट पर बढ़े जा रहे थे। पूरे रास्ते में जगह – जगह पर शोभायात्रा का स्थानीय लोगो ने भव्य स्वागत किया।

एसडीओ – डीएसपी थे पूरे चौकस – शोभायात्रा को लेकर अनुमण्डल प्रशासन पूरी तरह बुधवार रात्रि से ही हाई अलर्ट पर था। लोकल प्रशासन बुधवार देर रात्रि तक सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारी में जुटा रहा। वही गुरुवार अहले सुबह से ही सुरक्षा बलों को शोभा यात्रा मार्ग पर तैनाती कर दी गई। विषेश कर रानीबाग में भीड़ व रेलवे ढाला की वजह से सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे।

कात्यायनी मंदिर से शुरू हुई शोभा यात्रा के आगे और पीछे भारी मात्रा में भारी मात्रा में पुलिस बल को तैनात किया गया जो छोटे से छोटे मूवमेंट पर पूरी यात्रा के दौरान नजर बनाये रहे। बाइक सवार जवान यात्रा के हर गतिविधि पर चौकस नजर आ रही थी।

इस मौके पर एसडीओ अनिषा सिंह, डीएसपी इम्तियाज अहमद, सिमरी बीडीओ अमित कुमार, ईओ केशव गोयल, बनमा अंचलाधिकारी रणजीत कुमार, बनमा बीडीओ रवि कुमार, बख्तियारपुर थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार, बनमा ओपी अध्यक्ष सुनील कुमार सहित हर चौक – चौराहे पुलिसकर्मी सहित दंडाधिकारी सुरक्षा की बागडौर संभाले हुए थे।

वही नप अध्यक्ष प्रतिनिधि हस्सान आलम, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि विकास कुमार विक्की सहित अन्य वार्ड पार्षद ने भी नगर क्षेत्र में शोभायात्रा पहुंचते का स्वागत में लगे नजर आए।

भगवान राम एकता और अखंडता के प्रतीक : राम सिर्फ एक नाम नहीं हैं, राम हिंदुस्तान की सांस्कृतिक विरासत हैं और राम हिन्दुओं की एकता और अखंडता का प्रतीक हैं। उक्त बातें शोभा यात्रा के मौके पर युवा क्रांति के संयोजक खगेश कुमार ने कही। खगेश ने कहा कि राम सिर्फ दो अक्षर का नाम नहीं, राम तो प्रत्येक प्राणी में रमा हुआ है, राम चेतना और सजीवता का प्रमाण है और अगर राम नहीं तो जीवन मरा है।

वहीं राजवीर सिंह ने कहा कि राम नाम में वो ताकत है कि मरा – मरा करने वाला राम – राम करने लगता है और इसमें वो शक्ति है जो हजारों – लाखों मंत्रों के जाप में भी नहीं है। उन्होंने कहा कि जो शक्ति राम के नाम में है वो किसी अन्य में नहीं।

युवा क्रान्ति के प्रखंड अध्यक्ष पंकज निगम ने कहा कि राम के चरित्र में पग-पग पर मर्यादा, त्याग, प्रेम और लोकव्यवहार के दर्शन होते हैं। राम ने साक्षात परमात्मा होकर भी मानव जाति को मानवता का संदेश दिया।

बिमलेश कुमार ने कहा कि राम का पवित्र चरित्र लोकतंत्र का प्रहरी, उत्प्रेरक और निर्माता भी है। इसीलिए तो भगवान राम के आदर्शों का जनमानस पर इतना गहरा प्रभाव है और युगों-युगों तक रहेगा।

शोभायात्रा सफल बनाने में शम्भू कुमार मोदी, संजीव कुमार, नीरज यादव, नीरज भगत, विकाश कुमार, अमर कुमार पोद्दार, अरुण कुमार, डॉ राजनंदन, मित्तल कुमार, धीरज केशरी, अभिनंदन भगत, जितेंद्र गुप्ता, अमित यादव, रिक्की जायसवाल, बंटी भगत, गोलू केशरी, पंकज भगत, सिंपल चौरसिया, राज, रितेश जयसवाल, बिक्रम, निखिल कुमार, ऋतु राज सहित सैकड़ों युवा शामिल रहे।