प्रेम-प्रसंग में युवती भाग रही है घर से परिजन दर्ज करा रहे हैं अपहरण का मुकदमा
  • सहरसा के बाद सिमरी बख्तियारपुर युवती अपहरण मामले में आया नया मोड़

सिमरी बख्तियारपुर/सहरसा – इन दिनों प्रेम-प्रसंग में युवतियां घर से भाग प्रेमी संग शादी रचा रही है और युवतियों के परिजन अपहरण का केस दर्ज करा रहे हैं। हाल के दिनों में सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर में ऐसे दो मामले सामने आए हैं। हालांकि दोनों मामले में सच्चाई सामने आने के बाद पुलिस राहत की सांस लेती नजर आ रही है।

सिमरी बख्तियारपुर – नगर परिषद क्षेत्र से बीते दिनों एक युवती के अपहरण का मामला दर्ज किया गया था जो झूठा साबित हुआ। बताया जाता है कि युवती ने प्रेम – प्रसंग में अपने प्रेमी के साथ घर से भाग शादी रचा ली है। इस मामले में युवती के परिजनों ने नगर परिषद क्षेत्र के रंगिनिया वार्ड नं 15 निवासी नीतीश यादव सहित पांच लोगों पर पुत्री का अपहरण कर ले जाने का आरोप लगाते हुए बख्तियारपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज करा दिया था और उसके बाद से ही पुलिस आरोपी युवक और अगवा युवती की बरामदगी हेतु निरंतर छापेमारी कर रही थी।

मां को लिया गया था हिरासत में – नगर परिषद अंतर्गत वार्ड संख्या 24 निवासी ने बीते दिनों बख्तियारपुर थाना में अपनी पुत्री के अपहरण का मामला दर्ज कराया था। पुलिस ने लड़की की बरामदगी के लिए लगातार छापेमारी की। लेकिन लड़की की बरामदगी नही हो पाई।‌ जिसके बाद पुलिस ने युवती की बरामदगी हेतु और आरोपी युवक की गिरफ्तारी हेतु दबाव बनाने के लिए आरोपी युवक नीतीश कुमार की मां को हिरासत में ले लिया था।

इधर शुक्रवार को अगवा लड़की ने सहरसा न्यायालय के शरण में पहुंच गई। जहां अपहरण मामले में दर्ज प्राथमिकी के अनुसंधानकर्ता को इसकी सूचना दी गई।‌ जिसकी सूचना पर कांड के अनुसंधानकर्ता ने न्यायालय पहुंचकर युवती का बयान करवाया। वही युवती ने बताया कि उसका अपहरण नहीं किया गया था। वह अपने स्वेच्छा से अपने प्रेमी नीतीश यादव के साथ गई थी और दोनों ने आपस में शादी रचा लिया क्योंकि दोनों बालिग भी हैं और अपनी जिंदगी का फैसला लेने के लिए स्वतंत्र है।

अब वह अपने पति नीतीश यादव के साथ ही सारी जिंदगी बिताना चाहती है। बताया जाता है कि जिस युवक पर लड़की के अपहरण का आरोप लगाया गया था उस लड़के से युवती का करीब कई वर्षों से प्रेम – प्रसंग चल रहा था और दोनों एक साथ काम भी करते थे। इस संदर्भ में अनुसंधानकर्ता प्रमोद कुमार ने कहा कि युवती ने बयान में स्वेच्छा से लड़के के साथ जाने की बात कही है।

यहां बतातें चले कि अपहरण का केस दर्ज होने के बाद युवक के सोशल मीडिया एकाउंट से युवती अपने प्रेमी संग एक वीडियो डाल यह बता रही थी कि उसका अपहरण नहीं हुआ है वह अपने प्रेमी संग शादी रचा ली है।

सहरसा – दूसरी घटना सहरसा से सामने आई। एक लड़की की साइकिल सड़क के किनारे पड़ी मिली लेकिन लड़की गायब थी। लड़की के घरवालों को लगा कि उस लड़की का अपहरण हो गया है। जब लड़की गायब हुई तो वह घर से साइकिल के जरिए कोचिंग पढ़ने के निकली थी। इसके बाद से ही युवती लापता थी।

युवती के लापता होने के बाद उसके परिजनों ने थाने में अपहरण का मामला दर्ज कराया । इसके बाद पुलिस लड़की की तलाश कर रही थी। जब इस पूरे मामले का खुलासा हुआ तो सभी के होश उड़ गए। दरअसल 14 मार्च को कोचिंग पढ़ने जाने के बहाने घर से निकली लापता लड़की को पुलिस ने बरामद कर लिया है।

वही इससे पहले लापता लड़की के परिजनों ने 14 मार्च को शहर के सदर थाना क्षेत्र में उसके लापता होने की खबर लिखवाई थी, पुलिस ने इस मामले में छानबीन शुरू की तो पाया कि रहुआ मनी नहर के समीप कोचिंग पढ़ने जा रही बीए की छात्रा तो नहीं मिली लेकिन उसकी साइकिल वहां गिरी पड़ी थी। इस दौरान लड़की के परिजनों ने खूब हंगामा काटा और घंटों तक सड़क जाम कर रखा था।

छापेमारी के दौरान पुलिस ने लापता छात्रा को समस्तीपुर जिले के सिंघिया थाना क्षेत्र से बरामद कर लिया। इस मामले को लेकर जिले की एसपी लिपि सिंह ने खुलासा करते हुए बताया था कि कुछ लोगों द्वारा छात्रा के अपहरण का झूठा अफवाह फैलाया गया। परिजनों ने अपहरण का मामला दर्ज कराया था। जिसके बाद पुलिस ने छापेमारी करते हुए छात्रा को सकुशल बरामद कर लिया है।

पूछताछ में छात्रा ने बताया कि वो अपनी स्वेच्छा से अपने प्रेमी के साथ रास्ते से दरभंगा जाने वाली बस में बैठकर भागी थी। जिसके बाद उसने मंदिर में अपने प्रेमी के साथ शादी रचा ली उसके बाद दरभंगा कोर्ट में कोर्ट मैरिज किया। एसपी ने बताया कि छात्रा और उसके प्रेमी के बीच विगत दो साल से प्रेम प्रसंग का मामला चल रहा था लेकिन लोगों ने अपहरण का झूठा अफवाह उड़ा कर घंटों सड़क जाम कर यातायात व्यवस्था बाधित कर दिया।

हालांकि पुलिस ने सड़क जाम करने वाले कुल 38 नामजद और सौ से ऊपर अज्ञात पर मामला दर्ज किया ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई की है। अब देखने वाली बात होगी कि सहरसा वाले मामले में तो पुलिस कार्रवाई की है लेकिन सिमरी बख्तियारपुर मामले में आगे क्या कार्रवाई करती है।