आंगनबाड़ी भवन के लिए तीन डिसमल जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश

अनुमंडलीय अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, मचा हड़कंप

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) जिलाधिकारी आनंद शर्मा ने बुधवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में संचालित विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा पंचायत प्रतिनिधि एवं कर्मीयों के साथ एक बैठक नगर परिषद के सभागार में आयोजित कर किया। बैठक में डीडीसी, पंचायती राज पदाधिकारी, एसडीओ अनीषा सिंह, बीडीओ डॉ अमित कुमार, सीओ जयप्रकाश राय व पीओ अभिषेक आनंद सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

डीएम ने पंचायतों में निर्माणाधीन पंचायत सरकार भवन को चार माह के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया। जिन पंचायतों में पंचायत सरकार भवन हेतु एनओसी प्राप्त हो चुका है उस पंचायत में ग्राम सभा से पारित करवाकर उसकी छाया प्रति जिला पंचायत कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। शेष पंचायत में पंचायत सरकार भवन निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर एक सप्ताह में ग्राम सभा से पारित करवाकर जिला पंचायत कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

सोलर स्ट्रीट लाइट हेतू मुखिया और पंचायत सचिव द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति जल्द से जल्द प्रदान करने का निर्देश दिया गया। डब्लूपीयू (वेस्ट प्रोसेस यूनिट) निर्माण हेतु सभी पंचायत में एक सप्ताह के अंदर भूमि चिन्हित करने के लिए अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया एवं सभी मुखिया द्वारा ग्राम सभा से पारित कराने का निर्देश दिया गया।

आंगनबाड़ी केन्द्र निर्माण हेतु सभी एलएस और अंचलाधिकारी एवं राजस्व कर्मचारी को प्रत्येक वार्ड में तीन डिसमल भूमि चिन्हित कराने का निर्देश दिया गया है। वहीं डीएम ने नगर परिषद कार्यालय भवन परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

बैठक उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल सिमरी बख्तियारपुर का औचक निरीक्षण किया गया। अस्पताल में प्रत्येक वार्ड का निरीक्षण के साथ दवा की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली गई एवं पंजी का निरीक्षण किया गया। दीदी की रसोई चालू नहीं होने पर उसे तुरंत चालू कराने का निर्देश दिया गया। एएनएम द्वारा कई महीनों से वेतन नहीं मिलने की जानकारी दी गई जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन, सहरसा को तुरन्त वेतन भुगतान करने का निर्देश दिया गया।

अस्पताल निरीक्षण के उपरान्त जिला पदाधिकारी द्वारा सोनवर्षा एनएच 107 का निरीक्षण हेतु निकल गए। सोनवर्षा राज क्षेत्र के पुलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में गैनन डंक्करली कम्पनी के प्रोजेक्ट इंजीनियर द्वारा बताया गया कि स्टक्चर पोरसन का डीबीएम तैयार हो गया है उसके आगे की कारवाई प्रक्रिया अधीन है।

इसके अलावे बैजनाथपुर एनएच 107 का भी निरीक्षण किया गया। पुल पुलिया के पास छोटे-छोटे अवरोधो को हटाने का निदेश दिया गया।

वहीं सिमरी बख्तियारपुर की बैठक में बैठक में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, विभिन्न पंचायतों के मुखिया, पंचायत सचिव, महिला प्रवेक्षिका सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

यहां बतातें चले कि प्रखंड स्तरीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक पहली बार नप के सभागार में आयोजित की गई। बैठक को लेकर दिन भर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। कई लोगों ने कहा प्रखंड में तीन मंजिला इमारत बना दिया गया लेकिन एक उच्च स्तरीय बैठक करने के लिए भी सुस्सजित सभागार नहीं बनाया गया। जो बैठक प्रखंड सूचना प्रौद्योगिकी भवन प्रखंड कार्यालय में होनी चाहिए वह नगर परिषद के सभागार में की गई।