वृन्दावन धाम से पहुंचे स्वामी हरिदास महाराज आचार्य द्वारा किया जा रहा है प्रवचन

सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा) नगर परिषद क्षेत्र के खम्हौती राय टोला में सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथा का आयोजन ग्रामीणों ने किया। इस भागवत कथा में दिन-प्रतिदिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। वृन्दावन से आए स्वामी हरिदास महाराज आचार्य के प्रवचन का श्रवण ग्रामीण कर रहे हैं।

महायज्ञ के प्रथम दिन कलश यात्रा निकाला गया। गाजे – बाजे के साथ भव्य कलश शोभायात्रा निकाला गया। शोभायात्रा श्रीकथा परिसर से विभिन्न इलाकों में घूमते हुए पुनः कथा स्थल पहुंचा। इसमें सौभाग्यवती महिलाये व कुंवारी कन्याओं ने श्रद्धा भक्ति के साथ सिर पर कलश लेकर परिक्रमा में शामिल हुई।

कथा में वृंदावन धाम से आये यज्ञाचार्य स्वामी हरिदास महाराज ने कहा एक जीव आज अज्ञानतावश माया के आकर्षण में फँसकर जीवन के उद्देश्य को भूल चुका है इसलिए वह जीवन में दुखों को भोगता है। जिस प्रकार महात्मा बुद्ध जीवन में एक मृतक, रोगी, वृद्ध और संत को देखकर आत्म चिंतन में डूब जाते थे और मन में  विचार करते हुए कि आखिर जीवन का सत्य क्या है।

ऐसी विचारों को रखते हुए वह अपने महल को त्याग कर सत्य की खोज में निकल पड़े थे और आखिर में वे संत सुजाता की शरण में सत्य का अनुभव किये। ठीक इसी प्रकार से आज मनुष्य को इसी माया के चंगुल से निकल कर सत्य अर्थात ईश्वर को जानने की नितांत आवश्यकता है। इसके लिए किसी संत की शरण में जाने की आवश्यकता है।

भागवत यज्ञ का समापन 31 जनवरी को होगा। वही एक फरवरी को एकादशी यज्ञ होगा। और दो व तीन फरवरी से रामधूनी शुरू किया जाएगा। इस मौके पर ब्रह्मा श्री राम कृपाल दास जी, पंचायत के पूर्व मुखिया मीनूलता, जदयू नेता ललन यादव, अशोक राय, मिथिलेश राय, सुभाष चन्द्राय, चन्द्रकिशोर राय, राजीव ,अनिल राय, मनोज राय सहित अन्य लोग मौजूद रहे।